खोज इंजन Google दैनिक जीवन में विभिन्न समस्याओं का उद्धारकर्ता के रूप में प्रकट होता है। इस दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन में से किसी भी प्रश्न के उत्तर बहुत कम हैं। कई लोग मज़े के लिए Google खोज इंजन 'सबजंता' कहते हैं। दुनिया भर में हर दिन अरबों लोग इस खोज इंजन का उपयोग करते हैं। लेकिन इस बार, एक और अमेरिकी टेक दिग्गज एप्पल गूगल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कमर कस रही है। सूत्रों के मुताबिक, इस बार ऐपल अपना खुद का सर्च इंजन गूगल की तरह ला सकता है।
वास्तव में, Apple और Google के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता समाप्त हो रहा है। कुछ समय पहले तक, Google Apple के Safari browser में डिफ़ॉल्ट खोज इंजन था। इसके लिए, Google Apple को अरबों डॉलर देगा। हालाँकि, ऐसा सुनने में आया है कि इस बार Apple अपना खुद का सर्च इंजन बनाने के लिए निवेश करने जा रहा है, इसके अलावा कंपनी AI विशेषज्ञों, खोज इंजीनियरों आदि को काम पर रख रही है।
जैसा कि मैंने पहले कहा, Google और Apple के बीच समझौते के परिणामस्वरूप, Google को अब तक सफारी ब्राउज़र में डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के रूप में देखा जा सकता है। हालांकि, उपयोगकर्ता सेटिंग्स में जा सकते हैं और याहू, बिंग, डकडकगू और अन्य खोज इंजन चुन सकते हैं। लेकिन बाजार प्राधिकरण के हिस्से का संबंध है कि Apple और Google बाजार पर एकाधिकार कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, बाजार नियामक या यूके सरकार आने वाले दिनों में Google को सफारी से डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के रूप में नहीं रखने का आदेश दे सकती है। इसका प्रभाव दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है। और इसलिए Apple अब अपना खुद का सर्च इंजन बनाने की राह पर है।
Apple ने पहले से ही "Google खोज" को अंगूठा दिखाकर स्पॉटलाइट सर्च में प्रत्यक्ष खोज परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, 14 iOS 14 ’बीटा और 14 iPadOS 14’ बीटा उपयोगकर्ताओं को स्पॉटलाइट सर्च परिणाम दिखाई देंगे।
कॉयवोल ने एक रिपोर्ट में कहा कि ऐप्पल ने अपने ईमेल, संदेश, नक्शे, ईवेंट, रिमाइंडर, नोट्स, फोटो, फाइलें, संपर्क, संगीत, समाचार, टीवी शो, विभिन्न तीसरे पक्ष के ऐप और अन्य में खोज परिणाम प्रदान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल किया। मशीन लर्निंग (एमएल) का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी यूजर डेटा प्रोटेक्शन से भी अवगत होगी। इस कारण से, Apple खोज इंजन में कोई विज्ञापन नहीं हो सकता है.