Ticker

6/recent/ticker-posts

Smartphone: फोन खो जाए तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो आप पड़ सकते हैं बेहद खतरे में

 

अगर किसी वजह से आपका प्रिय मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो बिना समय गंवाए तुरंत कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।

shoes campus for men Buy click link


Smartphone खो गया

Smartphone महंगा हो या सस्ता, यह डिवाइस अपनी कार्यक्षमता के कारण सभी के लिए अमूल्य है। लेकिन अगर आप अपने Smartphone का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करते हैं, तो आप समस्याओं में पड़ सकते हैं। जरा सी लापरवाही से आपका बैंक खाता पल भर में खाली हो सकता है। क्‍योंकि आज के डिजिटल युग में लगभग हर किसी के फोन में बैंक अकाउंट डिटेल्स से लेकर ऑनलाइन पेमेंट ऐप तक सब कुछ होता है। नतीजतन, अगर यह डेटा गलत हाथों में पड़ जाता है, तो इसका दुरुपयोग किया जाएगा और परिणामस्वरूप आपको सबसे ज्यादा नुकसान होगा। इसलिए अपने Smartphone को हमेशा सुरक्षित रखें और कोशिश करें कि डिवाइस अजनबियों के हाथों में न पड़े। हालाँकि, परिस्थितियाँ हमेशा हमारे नियंत्रण में नहीं होती हैं। तो अगर किसी भी कारण से आपका प्रिय मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो बिना समय गंवाए तुरंत कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। अगर आपको नहीं पता कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए, तो हमारी रिपोर्ट से जानकारी प्राप्त करें...


अगर Smartphone चोरी हो जाए तो क्या करें?


डिजिटाइजेशन के युग में अब ज्यादातर लोग अपने Smartphone पर ऑनलाइन पेमेंट एप के जरिए डिजिटल पेमेंट करना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे ऑनलाइन पेमेंट के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। जिनमें से एक है फोन के चोरी हो जाने या गुम हो जाने पर बैंक से पैसा डूबने की संभावना। इसलिए यदि आपका फोन कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो ऐसी किसी भी अवांछित आपदा से बचने के लिए सबसे पहले अपने UPI खाते को अक्षम या निष्क्रिय करें। क्‍योंकि यदि आपका UPI खाता अक्षम कर दिया जाता है, तो अपहर्ता UPI के माध्‍यम से कोई भुगतान नहीं कर पाएगा। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि यूपीआई अकाउंट को कैसे निष्क्रिय करना है, तो नीचे चरण-दर-चरण चरण दिए गए हैं। क्‍योंकि कुछ बैंकों के UPI को केवल डायरेक्ट बैंक सिस्‍टम के जरिए ही डिसेबल किया जा सकता है।



Smartphone खो जाने पर UPI अकाउंट को डिसेबल करें:


1• Smartphone खो जाने या चोरी हो जाने पर यूपीआई खाता बंद करने के लिए सबसे पहले दूसरे मोबाइल से अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और अपनी समस्या बताएं।


2• इसके बाद, कस्टमर केयर वाले व्यक्ति से अपना मोबाइल नंबर तुरंत ब्लॉक करने का अनुरोध करें। ऐसे में बैंक खाते से पंजीकृत फोन नंबर को ब्लॉक करना आवश्यक है, क्योंकि यह आपके खोए हुए Smartphone के सिम का उपयोग करता है ताकि कोई और बैंक से पैसे ट्रांसफर न कर सके।


3• अब अपने बैंक खाते से जुड़े यूपीआई खाते को निष्क्रिय करने का अनुरोध करें


4• अब, आपसे यूपीआई खाते और बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को निष्क्रिय करने के लिए कुछ व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए कहा जाएगा।

shoes campus for men Buy click link


5• अंत में बैंक आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी और अनुरोध के आधार पर ब्लॉक करने की कार्रवाई को पूरा करेगा।


नोट: बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर को ब्लॉक करने और यूपीआई अकाउंट को डिसेबल करने के अलावा, Smartphone की चोरी या गुम होने की प्राथमिकी पुलिस स्टेशन जाकर दर्ज कराना भी उतना ही जरूरी है। यह कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है। प्राथमिकी दर्ज करने का कारण यह है कि यदि अपहरणकर्ता आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करके कोई अवैध कार्य करता है, तो आपको उत्तरदायी नहीं ठहराया जाएगा।