फेसबुक Fake Reviews पर नकेल कस रहा है
फेसबुक उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों की सुरक्षा के लिए नकली रेटिंग, समीक्षाओं और सिफारिशों से निपटने के लिए एक नई नीति शुरू कर रहा है ।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि फेसबुक पर समीक्षाएं वास्तविक खरीदारी के अनुभवों पर आधारित हैं, फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने यूएस में एक नई सामुदायिक प्रतिक्रिया नीति शुरू की है।
नीति विशेष रूप से 'समीक्षाओं में हेरफेर, प्रोत्साहन, अप्रासंगिकता, ग्राफिक सामग्री और स्पैम' को प्रतिबंधित करती है।
हालांकि कंपनी ने पहले ही अपमानजनक समीक्षाओं के खिलाफ कदम उठाए हैं, नई नीति में कहा गया है कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया के भीतर क्या अनुमति है।
कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'हमारी कम्युनिटी फीडबैक पॉलिसी का उद्देश्य मेटा नीतियों का पालन करने वाले सभी दृष्टिकोणों के लिए समान आवाज प्रदान करना है, जिसमें सकारात्मक, नकारात्मक और तटस्थ फीडबैक की पूरी श्रृंखला शामिल है।
फेसबुक उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों की सुरक्षा के लिए नकली रेटिंग, समीक्षाओं और सिफारिशों से निपटने के लिए एक नई नीति शुरू कर रहा है
फेसबुक उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों की सुरक्षा के लिए नकली रेटिंग, समीक्षाओं और सिफारिशों से निपटने के लिए एक नई नीति शुरू कर रहा है
Related video: 'It was my mistake': Facebook CEO speaks out on privacy scandal
'It was my mistake': Facebook CEO speaks out on privacy scandal Unmute
'हम सभी सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया को समान रूप से मानते हैं। नीति उल्लंघनों के लिए समीक्षा किए जाने पर हम नकारात्मक प्रतिक्रिया के अधीन नहीं होते हैं और न ही हम प्रकाशन से पहले किसी भी तरह से प्रतिक्रिया को बदलते हैं,'
मेटा ने कहा कि नए दिशानिर्देशों को उन स्थितियों को संबोधित करना चाहिए जहां लोगों को किसी व्यवसाय के पृष्ठ पर सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए भुगतान किया जाता है। यह नीति उन उदाहरणों को भी संबोधित करेगी जहां लोग धनवापसी प्राप्त करने के तरीके के रूप में नकली या खराब समीक्षा छोड़ते हैं ।
टेक दिग्गज नई नीति को स्वचालित तकनीक और मानव समीक्षकों की मदद से लागू करेगा।
जबकि फेसबुक नीति उल्लंघनों के लिए अपने डिटेक्शन एल्गोरिदम को बेहतर बनाने पर काम करता है, यह लोगों को संदिग्ध समीक्षाओं की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
नीति विशेष रूप से 'समीक्षाओं में हेरफेर, प्रोत्साहन, अप्रासंगिकता, ग्राफिक सामग्री और स्पैम' को प्रतिबंधित करती है
नीति विशेष रूप से 'समीक्षाओं में हेरफेर, प्रोत्साहन, अप्रासंगिकता, ग्राफिक सामग्री और स्पैम' को प्रतिबंधित करती है
उपयोगकर्ता फेसबुक पर ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके या समीक्षा पर बाईं ओर स्वाइप करके या इंस्टाग्राम पर एक संदिग्ध समीक्षा की रिपोर्ट कर सकते हैं।
व्यवसाय Facebook के वाणिज्य प्रबंधक का उपयोग करके उल्लंघन की समीक्षा की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
एक बार रिपोर्ट किए जाने के बाद, समीक्षा की जांच एक आंतरिक समीक्षा टीम द्वारा की जाती है और अगर यह मेटा की नीतियों का उल्लंघन करती है तो इसे हटा दिया जाता है। यदि फीडबैक छोड़ने वाले व्यक्ति को लगता है कि मेटा का इसे हटाने का निर्णय गलत था, तो वे एक और समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं।
200 मिलियन से अधिक व्यवसाय अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए मेटा के ऐप्स से फीडबैक पर भरोसा करते हैं। नई नीति का उद्देश्य इन व्यवसायों को धोखाधड़ी और दुरुपयोग से बचाना है।