Ticker

6/recent/ticker-posts

इंटरनेट बंद होने पर भी रिकवर हो सकता है चोरी हुआ फोन, Google Find My Device ऐप में जोड़ा जा रहा है नया फीचर

ऐप के अलावा Find My Device का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने ब्राउजर में android.com/find वेबसाइट पर जाना होगा।


Find My Device के लिए गूगल का नया अपडेट

आज के डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। यह जरूरी काम हो या अवकाश मनोरंजन, अब हम हर चीज के लिए इस छोटे से उपकरण की ओर रुख करते हैं। इसलिए जब हम दुर्भाग्य से इस प्रिय मित्र को खो देते हैं, तो हमें बेचैनी का कोई अंत नहीं लगता। चूंकि इन दिनों अधिकांश लोगों के पास अपने सभी व्यक्तिगत विवरण उनके फोन पर संग्रहीत होते हैं, अगर यह अचानक खो जाता है, तो नया हैंडसेट खरीदने के साथ-साथ पुराने डिवाइस को वापस पाने के लिए बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि अगर किसी बदमाश को खोए हुए फोन तक पहुंच प्राप्त हो जाती है और किसी तरह उस सभी डेटा तक पहुंच प्राप्त हो जाती है, तो भारी वित्तीय नुकसान और साइबर धोखाधड़ी की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए जब फोन गुम हो जाता है तो यूजर्स उसे खोजने के लिए उठ-उठ जाते हैं

हालाँकि, खोए हुए स्मार्टफोन को ट्रैक करना या पुनः प्राप्त करना कई मामलों में संभव नहीं होता है। हालांकि, कई लोग चोरी के तुरंत बाद रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने जाते हैं और ज्यादातर मामलों में कुछ हाथ नहीं आता है। यही कारण है कि आईफोन को कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, क्योंकि इसमें खोए हुए फोन को ट्रैक करने के लिए कई उपयोगी इन-बिल्ट फीचर हैं। इस मामले में iPhone को Android से काफी आगे माना जाता है। लेकिन Android उपयोगकर्ताओं को अधिक समय तक पीछे नहीं हटना पड़ेगा; क्‍योंकि हाल ही में खबर आई है कि गूगल जल्‍द ही आईफोन जैसे एंड्रायड फोन के लिए एक खास ट्रैकिंग फीचर रोल आउट करने जा रहा है। इसके जरिए मोबाइल डेटा बंद होने पर भी फोन की लोकेशन पता चल जाएगी। इस बात की जानकारी कंपनी ने Play सिस्टम के लेटेस्ट अपडेट में दी है।


अब इंटरनेट न होने पर भी आसानी से ढूंढ सकते हैं चोरी हुआ Android फोन, Google ला रहा है नया फीचर


बता दें, गूगल प्ले स्टोर पर Find My Device नाम का एक ऐप है, जो चोरी हुए फोन को ढूढ़ने में यूजर्स की मदद करता है। लेकिन ऐसे में दिक्कत यह है कि अगर फोन का नेट ऑन नहीं होगा तो यह ऐप किसी भी तरह से काम नहीं करेगा। इस समस्या को दूर करने के लिए Google हाफिल में एक नया अपडेट लेकर आया है। हाल ही में, टेक दिग्गज ने जानकारी दी है कि आने वाले दिनों में Find My Device App में विचाराधीन फीचर उपलब्ध होगा। सीधे शब्दों में कहें तो यूजर्स नए फीचर का इस्तेमाल ऐप का इस्तेमाल करके ही कर पाएंगे, जिससे चोरी हुए फोन की लोकेशन नेट पर न होने पर भी बड़ी आसानी से पता चल सकेगी। इसलिए, यह बिना कहे चला जाता है कि आने वाली सुविधा विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं को लाभान्वित करेगी।


Find My Device का उपयोग कैसे करें


ऐप के अलावा Find My Deviceका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने ब्राउजर में android.com/find वेबसाइट पर जाना होगा। फिर उसी Google खाते से साइन इन करें जिसका उपयोग चोरी हुए फ़ोन में लॉग इन करने के लिए किया गया था। फिर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। यदि प्ले साउंड विकल्प का चयन किया जाता है, तो चोरी हुआ फोन लगातार 5 मिनट तक पूरी आवाज में बजता रहेगा, भले ही वह साइलेंट या वाइब्रेशन मोड में हो। नतीजतन, उपयोगकर्ता फोन को कहीं आस-पास होने पर आसानी से ढूंढने में सक्षम होंगे। दोबारा, सिक्योर डिवाइस विकल्प पर क्लिक करने से आप फोन को पिन, पासवर्ड या स्क्रीन लॉक के माध्यम से दूरस्थ रूप से लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी संपर्क नंबर या संदेश को पिन/पासवर्ड/सामान्य स्क्रीन लॉक से भी जोड़ा जा सकता है। नतीजतन, अगर किसी को फोन मिल जाता है, तो वह सीधे मालिक से संपर्क कर सकता है।



इसके अलावा, इरेज़ डिवाइस विकल्प की मदद से, उपयोगकर्ता फोन पर संग्रहीत सभी आवश्यक दस्तावेज़ों और फ़ोल्डरों को हटा सकते हैं, ताकि कोई और उन्हें किसी भी तरह से एक्सेस न कर सके। बता दें कि इस मामले में अब तक इन सभी कामों के लिए चोरी हुए फोन का ऑनलाइन होना अनिवार्य था. हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को खुश करने के लिए, Google ने हाल ही में घोषणा की है कि नई सुविधा आने पर इन विकल्पों को बिना इंटरनेट के एक्सेस किया जा सकेगा। लेकिन ये सब काम बिना नेट के कब से हो पाएगा, फिलहाल इस बारे में निश्चित रूप से कुछ भी पता नहीं चल पाया है.