Ticker

6/recent/ticker-posts

Android यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 13 खतरनाक App

play store पर फिर मिले एक दर्जन से ज्यादा खतरनाक App, फोन में हैं तो आप पड़ेंगे बड़े खतरे में

स्मार्टफोन का मतलब है तरह-तरह के एप्लिकेशन! ऑनलाइन शॉपिंग, पेमेंट से लेकर मैसेजिंग, एंटरटेनमेंट आदि में अब हम अलग-अलग App का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मोबाइल Apps के बिना जीवन कितना भी दयनीय क्यों न हो, उनके फायदे के साथ कई नुकसान भी हैं। उदाहरण के लिए, एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर नकली या Malicious Apps के प्रति सावधान रहना एक महत्वपूर्ण बिंदु बन गया है; भले ही Android निर्माता Google अपने Google Play सिस्टम को मजबूत करता है या बार-बार खतरनाक Apps की पहचान करता है और Play Store से हटाता है, असुविधा से बचा नहीं जा सकता है। कुछ Apps अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स को बेवकूफ बनाते दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में सिक्योरिटी टीम McAfee ने फिर से Google Play Store पर उपलब्ध कुछ खतरनाक Apps की पहचान की है। और अगर वे फोन पर स्थापित हैं, तो उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन हैकिंग या बैंक धोखाधड़ी के प्रति संवेदनशील माना जाता है।



Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ये Apps बेहद खतरनाक हैं


एक-दो नहीं, हाल ही में गूगल play store के प्लेटफॉर्म पर 13 खतरनाक App मिले थे जिनमें क्यूआर कोड स्कैनर, ट्रैवल टूल जैसे App के नाम शामिल हैं। McAfee के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, मैलवेयर के रूप में मौजूद ये Apps बेहद खतरनाक हैं; वे न केवल उपयोगकर्ता के डिवाइस पर बहुत अधिक दबाव डाल सकते हैं (जैसे फोन की बैटरी और प्रदर्शन को प्रभावित करना), बल्कि वे डिवाइस की जानकारी को ट्रैक या एक्सेस करके ऑनलाइन हैकिंग या बैंक धोखाधड़ी का कारण भी बन सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए नीचे इन Apps के नाम दिए गए हैं।


इन Malicious Apps को Google Play से हटा दिया गया है


1. Busanbus,


2. Money Changer,


3. High Speed Camera,

4.  Joycode,


5. Flashlight+ (com.dev.imagevault),


6. Quick Note,


7. Flashlight+ (Kr.candlecom.candleprotest),


8. Agedica,


9. Instagram Profile Downloader,


10. Easy Notes,


11. k-dictionary,


12. Flashlight+ (cr.caramel.flash_plus),


13. Smart Task Manager.

ऐसे में अगर आप भी Android स्मार्टफोन यूजर हैं और इनमें से कोई 13 App आपके डिवाइस में मौजूद है तो बेहतर होगा कि आप इन्हें जल्द से जल्द डिलीट कर दें।