Ticker

6/recent/ticker-posts

How to insert hyperlink in HTML webpage?

 HTML वेबपेज में हाइपरलिंक कैसे डालें?


दोस्तों, आज हम सीखेंगे कि आप HTML वेबपेज में हाइपरलिंक कैसे डाल सकते हैं। यदि आप एक HTML वेबपेज में हाइपरलिंक डालते हैं, तो उपयोगकर्ता उस हाइपरलिंक पर क्लिक करके दूसरे वेबपेज पर पहुंच सकता है।


जैसे आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं और आपको अलग-अलग आर्टिकल्स के हाइपरलिंक्स मिलते हैं और आप उन लिंक्स पर क्लिक करके अलग-अलग आर्टिकल्स तक पहुंचते हैं और जानकारी हासिल करते हैं।


हाइपरलिंक की सहायता से एक वेबपेज को दूसरे वेबपेज से जोड़ा जा सकता है। तो आइए जानें कैसे


HTML वेबपेजों में हाइपरलिंक्स कैसे डालें

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में HTML कोड लिखने के लिए नोटपैड या अपनी पसंदीदा IDE जैसे VS कोड आदि को ओपन करना होगा।


HTML hyperlink format

ऊपर हम HTML में हाइपरलिंक्स रखने के लिए एक प्रारूप देखते हैं, जहाँ <a> हाइपरलिंक के लिए है।

"a href" लिंक के पते को इंगित करता है, अर्थात जब उपयोगकर्ता लिंक पर क्लिक करेगा तो उस वेब पेज पर ले जाया जाएगा।

“Url” इसमें आपको url को हटाना है और “https://www.google.com” जैसे वेबपेज का URL एड्रेस ऐड करना है ताकि अगर कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करे तो वह इस गूगल के जरिए गूगल की वेबसाइट पर पहुंच जाए यूआरएल।

“Text” आपको इसे हटाना है और एक नाम लिखना है जो लिंक के ऊपर दिखाई देगा, जिससे यूजर को पता चल जाएगा कि यह लिंक कहां से है, जैसे आप यहां “Go to Google” लिख सकते हैं, इससे यूजर को पता चल जाएगा कि वह इस लिंक पर क्लिक करें। अगर ऐसा होता है, तो यह Google वेबसाइट पर पहुंच जाएगा।

Html Hyperlink

अब, यदि आप ऊपर देखते हैं, तो हमने HTML वेबपेज में हाइपरलिंक लगाने के लिए कोड दिखाया है, यदि आप इस HTML कोड को HTML फ़ाइल में सहेजते हैं और इसे ब्राउज़र में देखते हैं, तो आपको इसका आउटपुट दिखाई देगा।


Output

HTML हाइपरलिंक आउटपुट - Google पर जाएं

दोस्तों इस तरह से आप किसी HTML वेबपेज में कोई भी हाइपरलिंक डाल सकते हैं, इस लिंक पर क्लिक करके यूजर दूसरे वेबपेज पर पहुंच सकता है।