Ticker

6/recent/ticker-posts

3 दिन से कोई डॉक्यूमेंट डाउनलोड नहीं हो रहा, कुछ WhatsApp यूजर्स को हो रही है दिक्कत, क्या करें?

 समय के साथ व्हाट्सएप में बहुत बदलाव आया है। पिछले कुछ वर्षों में, इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने विभिन्न सुविधाएँ जोड़ी हैं, और अब उनके एंड्रॉइड ऐप का इंटरफ़ेस पारंपरिक हरे-सफ़ेद संयोजन से बदलकर सफ़ेद हो गया है। लेकिन सफ़ेद रंग का मतलब है कि सब कुछ हमेशा सही या सही नहीं होता है, व्हाट्सएप के एक नए अंक ने एक बार फिर सभी को बताया! दरअसल, व्हाट्सएप के मोबाइल एप्लिकेशन को अक्सर किसी न किसी तरह का अपडेट मिलता रहता है, जिसमें या तो कोई काम करने वाला फीचर, नए विकल्प आदि जुड़ जाते हैं या कंपनी किसी बग या समस्या को ठीक कर देती है। लेकिन कई बार इस अपडेट के बाद नई समस्याएं भी सामने आती हैं- उदाहरण के लिए, कई व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हाफिल में दस्तावेज़ डाउनलोड नहीं कर पाने से असहज हैं।


व्हाट्सएप बीटा में क्या गड़बड़ी है

कई यूजर्स ने हाल ही में बताया है कि वे पिछले तीन-चार दिनों से व्हाट्सएप पर इमेज, वीडियो, ऑडियो आदि फॉर्मेट की फाइलें तो डाउनलोड कर पा रहे हैं लेकिन दस्तावेज या पीडीएफ डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। जब आप डाउनलोड करने के लिए ऐसी फ़ाइल पर क्लिक करते हैं, तो व्हाट्सएप ऐप 'डाउनलोड विफल' या 'कृपया बाद में पुनः प्रयास करें' (कृपया बाद में पुनः प्रयास करें) संदेश के साथ एक इन-ऐप अधिसूचना भेजता है। इस स्थिति में ऑटो-डाउनलोड विकल्प बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा है।

समस्याओं से कैसे बचें?

व्हाट्सएप पर दस्तावेज़ फ़ाइलें डाउनलोड न कर पाने की यह समस्या निस्संदेह काफी कष्टप्रद है। लेकिन फिलहाल इसका कोई स्थायी समाधान नहीं है, कंपनी ने इस बारे में अपना मुंह भी नहीं खोला है. उस स्थिति में यदि आप अभी नई दस्तावेज़ फ़ाइलें डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम छोड़ सकते हैं। या यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं या आपका खाता स्थिर (यानी सार्वजनिक) संस्करण पर चलता है, तो आप समस्या से बचने के लिए अस्थायी रूप से व्हाट्सएप बिजनेस या व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर सकते हैं।

अपडेट: व्हाट्सएप ने आज, 7 मई को एक नया बीटा अपडेट (संस्करण 2.24.10.15) जारी किया है, जिसके बाद अब समस्या हल हो गई है - दस्तावेज़ डाउनलोड करने के लिए दो विकल्पों का उपयोग करके मैन्युअल और ऑटो-डाउनलोड।