Ticker

6/recent/ticker-posts

How to lock WhatsApp chat, अपनी निजी चैट को कैसे सुरक्षित रखें, जानिए कैसे

 WhatsApp पर चैट को कैसे लॉक करें, ऐप ओपन करने पर भी नहीं दिख रहा

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को चैट लॉक करने की सुविधा देता है। इस फीचर की मदद से पर्सनल चैट को दूसरों से सुरक्षित रखा जा सकता है। इस सुविधा का उपयोग करके, आप अपना व्यक्तिगत

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को चैट लॉक करने की सुविधा देता है। इस फीचर की मदद से पर्सनल चैट को दूसरों से सुरक्षित रखा जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपनी निजी चैट को एक अलग सेक्शन में छिपा सकते हैं। दोबारा, आप पासकोड या बायोमेट्रिक डेटा (जैसे फिंगरप्रिंट या फेस आईडी) का उपयोग करके उस अनुभाग में प्रवेश कर सकते हैं।

तो अगर आप किसी से पर्सनल चैट करना चाहते हैं तो यह फीचर आपके काम आएगा। आइए जानते हैं व्हाट्सएप का यह फीचर कैसे काम करता है।

व्हाट्सएप चैट को कैसे लॉक करें

  • सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करें।
  • अब उस व्हाट्सएप चैट को खोलें और चुनें जिसे आप लॉक करना या छिपाना चाहते हैं।
  • अब स्क्रीन के ऊपर तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • यहां आप अलग-अलग विकल्प देख सकते हैं, यहां से 'लॉक्ड चैट' विकल्प चुनें।
  • यदि आप पहली बार सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पासकोड सेट करने या अपने फोन के बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट या फेस आईडी) का उपयोग करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • उसके बाद, चैट लॉक हो जाएगी और अन्य चैट दिखाई नहीं देगी।

हमारी कोशिश हमेशा आपके मैसेजेस को प्राइवेट और सुरक्षित रखने के नए तरीके खोजना होती है. आज, हमें आपके लिए एक नया फ़ीचर पेश करते हुए बहुत खुशी हो रही है, जिसे हम चैट लॉक कहते हैं. इससे आपको अपनी प्राइवेट बातचीत को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा का एक और स्तर मिल जाता है.

किसी चैट को लॉक करने से वह थ्रेड इनबॉक्स में नहीं जाता है. ऐसी चैट को उसके लिए बनाए गए अलग फ़ोल्डर में रखा जाता है, जिसे सिर्फ़ आपके डिवाइस के पासवर्ड या फ़िंगरप्रिंट जैसे बायोमीट्रिक से ऐक्सेस किया जा सकता है. इससे नोटिफ़िकेशन में भी उस चैट का कंटेंट अपने आप छिप जाता है.

हमें लगता है कि यह फ़ीचर उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्हें कभी-कभी अपना फ़ोन परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना पड़ता है या यह फ़ीचर तब काम आ सकता है जब आपका कोई ख़ास मैसेज आया हो और आपका फ़ोन किसी और के हाथ में हो. आप किसी कॉन्टेक्ट या ग्रुप के नाम पर टैप करके और लॉक ऑप्शन चुनकर चैट को लॉक कर सकते हैं. ये चैट देखने के लिए, अपने इनबॉक्स को धीरे-धीरे नीचे खींचें और अपने फ़ोन का पासवर्ड या बायोमेट्रिक डालें.

अगले कुछ महीनों में हम चैट लॉक में कई और ऑप्शन जोड़ने जा रहे हैं, जिसमें कंपेनियन डिवाइस को लॉक करना और आपकी चैट के लिए कस्टम पासवर्ड बनाना शामिल होगा, ताकि आप अपने फ़ोन के लिए उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड से अलग एक यूनिक पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकें.

अपने दोस्तों को चैट लॉक फ़ीचर के बारे में बताएँ, जो अब उपलब्ध होने जा रहा है.

लॉक्ड व्हाट्सएप चैट कैसे खोजें

व्हाट्सएप खोलने के बाद आपको चैट विंडो में एक लॉक आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें। अब लॉक की गई चैट सही पासकोड या फिंगरप्रिंट डेटा के बाद दिखाई देंगी। ऐसे देखें लॉक्ड WhatsApp चैट्स

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की है कि लॉक्ड चैट फीचर कुछ एंड्रॉइड, आईओएस और वेब डिवाइस को सपोर्ट करेगा