माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस परिचय (Microsoft office introduction)
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस परस्पर संबंधित डेस्कटॉप अनुप्रयोगों और सेवाओं का समूह है, जिसे सामूहिक रूप से ऑफिस सूट कहा जाता है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सर्वप्रथम सन् 1989 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा मैक- OS के लिए शुरू किया गया। उसके पश्चात सन् 1990 में विंडोज के लिए प्रथम संस्करण लाया गया। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 3.0 ऑफिस सूट का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रथम संस्करण था। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 4.3, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 95, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2000, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ङ्गक्क तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 3003, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010 हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंतर्गत मुख्यत: चार प्रोग्राम आते हैं-
1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
2. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल
3. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस
4. माइक्रोसॉफ्ट पॉवर प्वाइंट
एमएस ऑफिस के ये प्रोग्राम अलग-अलग प्रकार के कार्यों को करने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, लेकिन इन सभी की कार्यप्रणाली लगभग एक जैसी है। जिसमें किसी एक प्रोग्राम पर कार्य करना सीखने के बाद अन्य प्रोग्रामों को सीखना सरल हो जाता है। यही नही एमएस ऑफिस के एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में कोई चित्र, सामग्री या सूचनाएं लाना ले जाना अत्यन्त सरल है इसलिए इनसे हर प्रकार के मिश्रित कार्य का भी कम्प्यूटरीकरण किया जा सकता है।
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word)--
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित वर्ड प्रोसेसर है। इसका मुख्य कार्य दस्तावेज को संचालित करना है। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज है, जिसकी सहायता से साधारण दैनिक पत्र व्यवहार से लेकर डेस्कटॉप पब्लिशिंग स्तर के कार्य सुविधापूर्वक किए जा सकते हैं। इसमें परम्परागत मेन्युओं के साथ ही टूल बार की सुविधा भी उपलब्ध है। जैसे- कॉपी करना, कट करना, जोडऩा, खोजना एवं बदलना, फॉन्ट, स्पेलिंग एंड ग्रामर की जॉच करना, बुलेट्स तथा नंबरिंग आदि। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 तथा 2010 में दस्तावेजों को विभिन्न भाषाओं में अनुवादित करने की सुविधा भी उपलब्ध है।
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft excel)
पूरा नाम: Microsoft Office Aksl का मूल अंग्रेजी उच्चारण: Microsoft Office Iksel) एक स्प्रेडशीट अनुप्रयोग है जो Microsoft के अपने Microsoft विंडोज पर मैक ओएस एक्स के लिए बनाया और वितरित किया गया है। यह एप्लिकेशन Microsoft कार्यालय का एक हिस्सा है। Microsoft Excel की मुख्य विशेषताओं में इसकी गणना सुविधाएं, रेखांकन उपकरण, पिवट टेबल और एक मैक्रो प्रोग्रामिंग भाषा VBA (VBA: Visual Basic for Applications) शामिल हैं। 1993 में अपने संस्करण 5 के बाद से, यह इन प्लेटफार्मों पर सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध स्प्रेडशीट अनुप्रयोग है।
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (Microsoft access)
Microsoft Office Access के रूप में भी जाना जाता है, Microsoft द्वारा अपने Microsoft Windows और Mac OS X के लिए डिज़ाइन और वितरित एक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली है। यह एप्लिकेशन Microsoft Office का एक हिस्सा है। इस डेटाबेस का उपयोग करें, डेटाबेस का प्रबंधन करना, बनाना और रिपोर्टिंग करना है।
इसके द्वारा आप अपनी डेटाबेस फाइल बना सकते हैं। यह एक "फॉन्ट-एंड" के रूप में और माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर की तरह "बैक-एंड" के रूप में कार्य करता है। कुछ अन्य अनुप्रयोग जैसे कि Visual Basic, ASP.NET आदि भी Microsoft Access के डेटाबेस प्रारूप का उपयोग करते हैं। यह अन्य Microsoft अनुप्रयोगों जैसे एक्सेल, आउटलुक, वर्ड, पॉवरपॉइंट और भी बहुत कुछ के साथ काम करता है
धन्यवाद