Ticker

6/recent/ticker-posts

आपके नाम से कोई और फेसबुक अकाउंट चला रहा है, इसलिए इसकी रिपोर्ट करें

 



फेसबुक इन दिनों सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में से एक है।  हम अपने दिन की हर खबर को फेसबुक के माध्यम से अपडेट करते हैं।  लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि हमारी सारी जानकारी अब कोई भी देख सकता है।  परिणामस्वरूप, कई लोग दुर्भावनापूर्ण इरादे से इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए, बहुत से लोग फर्जी प्रोफाइल बनाने के लिए हमारा नाम, प्रोफाइल पिक्चर और सारी जानकारी चुरा सकते हैं।  इस तरह के प्रोफाइल को फेसबुक पर अमान्य माना जाता है।  आप इन खातों की रिपोर्ट कर सकते हैं।  आइए जानें कि फेसबुक पर नकली प्रोफाइल की रिपोर्ट कैसे करें।

 फर्जी खाते की रिपोर्ट कैसे करें

 1।  स्मार्टफोन या डेस्कटॉप के जरिए अपना फेसबुक अकाउंट खोलें।
 2।  फिर अगर किसी ने आपके नाम से फर्जी अकाउंट खोला है, तो उस अकाउंट को सर्च करें और पता करें।
 3।  यदि आप खोज कर इस प्रोफ़ाइल को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो किसी पारस्परिक मित्र के माध्यम से उस प्रोफ़ाइल का लिंक मांगें।
 4।  फिर उस व्यक्ति की प्रोफाइल आईडी पर जाएं और कवर फोटो के दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
 5।  यहां आपको फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल का ऑप्शन मिलेगा, यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप आएगा जहां ऑनस्क्रीन दिया जाएगा। उन्हें फॉलो करें फिर सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें।

 अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है, तो आप इस तरह से प्रोफाइल रिपोर्ट कर सकते हैं 

यदि आप फेसबुक पर नहीं हैं और किसी ने आपके नाम या मेल आईडी के साथ एक फर्जी खाता खोला है, तो आप www.facebook.com/help/contact/ पर जा सकते हैं और प्रोफ़ाइल की रिपोर्ट कर सकते हैं।  यहां आपको एक फॉर्म भरना है।  आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे।  इसके साथ ही आपको अपनी आईडी अपलोड करनी होगी।  इसे सत्यापित करने के बाद, फेसबुक से फर्जी अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।