Ticker

6/recent/ticker-posts

Update app करें: app आपकी हर हरकत पर नजर रख रहा है, तुरंत ऐसा करें, नहीं तो खतरा है

Update app

स्मार्टफोन और उनमें स्थापित विभिन्न एप्लिकेशन ने अब हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है। हाथ में फोन होने से हमारी ज्यादातर छोटी-बड़ी जरूरतें चुटकियों में हल हो जाती हैं! क्योंकि पढ़ाई, मनोरंजन, खरीदारी, खाना-दवा या अन्य सामान मंगाने, मौसम की जानकारी लेने आदि के लिए वर्तमान में तरह-तरह के ऐप उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ का उपयोग करने के लिए भुगतान किया जाता है, जबकि अन्य केवल इंटरनेट आधारित हैं। लेकिन बात यह है कि कई बार ये ऐप ठीक से काम करने के लिए यूजर्स से फोन की कुछ जानकारी, जिसमें कैमरा एक्सेस, माइक्रोफोन एक्सेस या लोकेशन एक्सेस जैसी जानकारी शामिल होती है, का उपयोग करने की अनुमति मांगते हैं। दोबारा, कुछ ऐप्स ऐसी जानकारी तक पहुंचने की अनुमति मांगते हैं जो आवश्यक नहीं है (जैसे कॉलिंग ऐप डाउनलोड करना जो स्थान एक्सेस मांगता है, जो काफी असामान्य है)। ऐसी परिस्थितियों में ऐप जो अनावश्यक रूप से स्थान लेते हैं (आपके आंदोलनों तक पहुंच पढ़ें) या ऐसी अन्य अनुमतियां आपके लिए चिंता का विषय हो सकती हैं; निकट भविष्य में, आप इन अनुप्रयोगों से कुछ अवांछित परेशानी में शामिल हो सकते हैं! आजकल ऐसी घटनाएं भी काफी सुनने को मिलती हैं।



स्वाभाविक रूप से, अब सवाल यह है कि ऐप्स को उनकी ज़रूरत के अलावा अन्य सूचनाओं तक पहुँचने से कैसे रोका जाए, विशेष रूप से स्थान की जानकारी? क्योंकि हम आमतौर पर यह याद नहीं रखते कि किन ऐप्स के साथ हमने अपनी लोकेशन एक्सेस साझा की है या वास्तव में किन ऐप्स ने हमसे लोकेशन एक्सेस मांगी है।


उस स्थिति में, आप इसे आसानी से जांच सकते हैं और अपने फोन पर मौजूद विभिन्न ऐप्स से अवगत हो सकते हैं। बस कुछ सरल चरणों का पालन करें और आपका काम हो जाएगा।


चेक करें कि कौन से ऐप्स इस तरह फोन लोकेशन एक्सेस कर रहे हैं


1. सबसे पहले अपने Android फोन की सेटिंग में जाएं।


2. अब नीचे स्क्रॉल करें और लोकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. अगले स्टेप में ऐप लोकेशन परमिशन सेक्शन में जाएं, फिर यहां आप पूरी लिस्ट देख सकते हैं कि कौन से ऐप आपके फोन की लोकेशन एक्सेस कर रहे हैं।


ध्यान दें कि ऐप लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के बाद, इस स्थिति में आप स्क्रीन पर प्रदर्शित किसी भी ऐप पर टैप करके उसकी लोकेशन एक्सेस को अक्षम कर सकते हैं। यह किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन को आपके आंदोलनों को ट्रैक करने से रोकता है जब तक कि आप इसे नहीं चाहते।