Ticker

6/recent/ticker-posts

Whats app पर आ रहे लड़कियों के video call, रिसीव करें तो खतरनाक, हजारों लोगों से हो रही ठगी

 वॉट्सऐप पर आ रहे लड़कियों के वीडियो कॉल, रिसीव करें तो खतरनाक, हजारों लोगों से हो रही ठगी


व्हाट्सएप पर आ रहे लड़कियों के वीडियो कॉल, रिसीव करने पर खतरा, हजारों लोगों से हो रही ठगी


व्हाट्सएप ही नहीं, कई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल अब हैकर्स आम लोगों को बरगलाने के लिए कर रहे हैं।

व्हाट्सएप हनीट्रैप वीडियो घोटाला


इंटरनेट की दुनिया के भले ही हजारों फायदे हैं, लेकिन नुकसान भी कम नहीं हैं। आजकल, स्कैमर लगातार सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके आम लोगों को साइबर धोखाधड़ी में फंसाने का प्रयास कर रहे हैं। जालसाजों के दिमाग के लगातार बढ़ते आविष्कारों के कारण आज लोगों के लिए शांति से रहना लगभग असंभव हो गया है। हैकर्स इन दिनों इंटरनेट यूजर्स को परेशान करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। हालांकि, हाल ही में यह बताया गया है कि हाफफिल में ज्यादातर मामलों में यूजर्स को व्हाट्सएप वीडियो कॉल की मदद से ब्लैकमेल किया जा रहा है। इस धोखाधड़ी के जाल में कई लोग पहले ही हजारों रुपये गंवा चुके हैं। लेकिन वास्तव में यह घोटाला हो कैसे रहा है? आइए थोड़ा और विस्तार से जानें।


यह व्हाट्सएप वीडियो कॉल घोटाला कैसे शुरू हुआ?



इस तरह के स्कैम में यूजर को सबसे पहले किसी अनजान नंबर से मैसेज मिलता है। वहां एक व्यक्ति महिला होने का दावा करता है और संबंधित उपयोगकर्ता को एक वीडियो कॉल (एक विशिष्ट नंबर पर) करने का निर्देश देता है। फिर से, कई मामलों में यूज़र्स को अज्ञात नंबरों से वीडियो कॉल सीधे व्हाट्सएप पर प्राप्त होते हैं। लेकिन यह कभी पता नहीं चला कि वास्तव में दूसरे छोर से कॉल कौन कर रहा था। फिर कॉल रिसीव होते ही शुरू हो जाता है असली खेल!


इस तरह के वीडियो कॉल में ज्यादातर बार कॉल करने वाले का चेहरा नहीं दिखता, बल्कि वहां एक लड़की नजर आती है। कई बार लड़की पूरी नंगी या आधी नंगी होती है। काफी स्वाभाविक रूप से, कई लोग (उम्र की परवाह किए बिना) इस अनजान महिला की पुकार से भ्रमित हो जाते हैं। लेकिन हकीकत यह है कि लोगों को लगता है कि कोई लड़की सामने से नंगी वीडियो कॉल कर रही है। लेकिन असल में वहां कोई लड़की नहीं है, बल्कि संबंधित यूजर को अश्लील वीडियो दिखाया जाता है. जालसाज कुछ उत्तेजक दृश्य दिखाकर वीडियो कॉल के दौरान यूजर की पूरी प्रतिक्रिया रिकॉर्ड कर लेते हैं। बाद में उस रिकॉर्डेड वीडियो का इस्तेमाल कर उसे ब्लैकमेल किया गया।


सबसे चिंताजनक बात यह है कि वीडियो कॉल के दौरान किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया रिकॉर्ड करने वाले जालसाज संबंधित उपयोगकर्ता की लिखावट को नोटिस भी नहीं करते हैं। इसके बाद वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग खत्म होते ही पीड़ित को भेज दी जाती है और स्कैमर्स धमकी देते हैं कि अगर उन्होंने बड़ी रकम नहीं दी तो अश्लील वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग वायरल कर यूजर को बदनाम कर देंगे। स्वाभाविक रूप से किसी के लिए भी अपमान से बचने का एकमात्र तरीका बड़ी राशि का भुगतान करना है; और इसी मौके का फायदा उठाकर हैकर्स अब तक कई लोगों के हजारों रुपये उड़ा चुके हैं.


यूजर्स को एक बार नहीं बल्कि कई बार बार-बार ब्लैकमेल किया जाता है


इससे भी ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि कई मामलों में यूजर्स को सिर्फ एक बार नहीं बल्कि बार-बार ब्लैकमेल किया जाता है। यानी एक बार बड़ी रकम देकर जो राहत मिल सकती है, वह तो नहीं है, बाद में फिर से अश्लील वीडियो वायरल करने के नाम पर जालसाज यूजर्स से मोटी रकम हड़प लेते हैं. इसलिए इस मामले में सभी को सावधान रहने की नितांत आवश्यकता है। उस स्थिति में, यदि आप कभी दुर्भाग्य से ऐसे किसी घोटाले के शिकार होते हैं, तो बिना किसी को भुगतान किए सीधे पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करें। क्योंकि अगर आप चुपचाप पैसे दे भी दें तो ऐसी समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा पाना संभव नहीं है। इसलिए बदनामी के डर के बिना सीधे साइबर सेल से संपर्क करना बेहतर है।


अनजान नंबरों से आने वाले कॉल या मैसेज को नजरअंदाज न करें


इसके अलावा, कभी भी अनजान नंबरों से वीडियो कॉल स्वीकार न करें। क्योंकि कुछ सेकंड के लिए आपके चेहरे की रिकॉर्डिंग भी स्कैमर्स की जेब भारी करने के लिए काफी है। गौरतलब है कि आम लोगों को ठगने के लिए हैकर्स इस वक्त सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि कई सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो बात यह है कि अज्ञात नंबरों से किसी भी संदेश या कॉल को अनदेखा करना सबसे अच्छा है। साथ ही सोशल मीडिया के जरिए अचानक हुई बातचीत से पहले और बाद में बिना सोचे समझे किसी पर भरोसा करना जरूरी नहीं है। हमेशा याद रखें, भोले-भाले लोगों को चकमा देने के लिए हैकर्स के पास कई तरकीबें होती हैं। इसलिए, यदि आप धोखाधड़ी का शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो जितना हो सके जागरूक रहें और अपनी आंखें खुली रखें।