Ticker

6/recent/ticker-posts

Eclipse date and time in India in 2023

 भारत में 2023 में ग्रहण की तारीख और समय

HomeScienceGrahan: 2023 में किस दिन है सूर्य और चंद्र ग्रहण, कैसे देखें ऑनलाइन

Grahan: 2023 में किस दिन सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण, कैसे देखें ऑनलाइन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दावों के मुताबिक 2023 में दुनिया भर में फैले अनगिनत लोगों द्वारा कुल 4 ग्रहण देखे जाएंगे।


भारत में 2023 में ग्रहण की तारीख और समय

2023 में सूर्य और चंद्र ग्रहण : कैलेंडर के पन्नों पर साल 2023 आ चुका है। और हर साल की तरह इस साल भी दुनिया कई अद्भुत लौकिक घटनाओं की साक्षी बनने जा रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दावों के मुताबिक- 2023 में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में फैले अनगिनत लोगों को कुल 4 ग्रहण देखने को मिलेंगे. जिनमें 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं। ऐसे में इस रिपोर्ट में कब, कहां और कैसे सूर्य और चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है।


सूर्य ग्रहण क्या है? (क्या है सूर्य ग्रहण)


विज्ञान के अनुसार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। सूर्य का पूर्ण या आंशिक ग्रहण मुख्य रूप से पृथ्वी पर चंद्रमा की आंशिक या पूर्ण छाया के कारण होता है, जिससे सूर्य की किरणें अवरुद्ध हो जाती हैं। यही कारण है कि सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी थोड़ी काली होती है।


चंद्र ग्रहण क्या है? (क्या है चंद्र ग्रहण)


चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक ही सीधी रेखा में होते हैं। इसे और आसान शब्दों में कहें तो जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, तो पृथ्वी पर पड़ने वाली सूर्य की रोशनी एक ही सीधी रेखा में रहने के लिए चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती है। इसके विपरीत, पृथ्वी की छाया चंद्रमा को ढक लेती है। इस घटना को खगोलीय दृष्टि से चंद्र ग्रहण कहते हैं। इस दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है, इसलिए पूरा चंद्रमा अंधेरे में डूबा रहता है, जिसे अम्ब्रा कहा जाता है।


2023 में सूर्य ग्रहण की तिथि


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 2023 में कुल दो सूर्य ग्रहण होंगे। जिनमें से पहला 20 अप्रैल को और दूसरा 14 अक्टूबर को होने वाला है। इस संबंध में ज्ञात हुआ है कि वर्ष का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जो 20 अप्रैल को होगा, दक्षिण/पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्रों और अंटार्कटिका से देखा जा सकेगा।


वहीं, 14 अक्टूबर को उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका में वलयाकार सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण को 'रिंग ऑफ फायर' भी कहा जाता है। क्‍योंकि ग्रहण के दौरान सूर्य के केंद्र में अंधेरा होता है और उसके चारों ओर प्रकाश का एक वलय होता है, जो वलय के समान दिखाई देता है। हालांकि, अमेरिका को छोड़कर - संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के कई हिस्सों सहित पश्चिमी गोलार्ध में रहने वाले अधिकांश लोग ग्रहण देखने में सक्षम होंगे।


2023 में चंद्र ग्रहण की तिथि (2023 में चंद्र ग्रहण की तिथि)


सूर्य ग्रहण की तरह इस साल भी दो चंद्र ग्रहण पड़ेंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 5 मई, 2023 को उपछाया चंद्र ग्रहण होगा और 28 अक्टूबर को आधा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। जिसमें उपच्छाया चंद्र ग्रहण दिखाई देगा- अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों से। दूसरी ओर, 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण- उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश निवासियों को दिखाई देगा।


संयोग से, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इस साल का सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण भारत से दिखाई देगा या नहीं।


सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण को सीधे कैसे देखें? (कैसे सीधे देखें सूर्य और चंद्र ग्रहण)


विशेष रूप से सूर्य ग्रहण नग्न आंखों से देखने के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। क्योंकि नंगी आंखों से ग्रहण देखने से आंखों को स्थायी रूप से नुकसान हो सकता है, यहां तक ​​कि अंधे लोगों को भी। इसलिए हमेशा एल्युमिनाइज्ड माइलर, ब्लैक पॉलीमर, शेड 14 के वेल्डिंग ग्लास जैसे फिल्टर का इस्तेमाल करें। या दूरबीन या दूरबीन से ग्रहण देखें।


लाइव सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण ऑनलाइन कैसे देखें? (सूर्य या चंद्र ग्रहण को ऑनलाइन कैसे देखें)


नासा (nasa.gov) सहित अन्य अंतरिक्ष एजेंसियां, सौर और चंद्र ग्रहण के दौरान अपनी वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाइव वीडियो प्रसारित करती हैं। तो इन सभी एजेंसियों की साइट पर जाकर या सर्च इंजन के जरिए सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण टाइप करके ऑनलाइन सर्च करने पर आपको कई लाइव स्ट्रीम लिंक मिल जाएंगे।