Ticker

6/recent/ticker-posts

बिना पासवर्ड के स्मार्टफोन को कैसे अनलॉक करें

how to unlock smartphone without password

होमटेक गाइड बिना पासवर्ड के मिनटों में अनलॉक कर देगी स्मार्टफोन, क्या आप जानते हैं ये ट्रिक्स?

बिना पासवर्ड के कुछ ही मिनटों में अनलॉक हो जाएगा कोई भी स्मार्टफोन, क्या आप जानते हैं ये ट्रिक्स?

किसी भी फोन को अब कंप्यूटर, विशेष सॉफ्टवेयर या सर्विस सेंटर पर जाए बिना कुछ आसान तरीकों से अनलॉक किया जा सकता है।

वर्तमान समय में स्मार्टफोन हमारी जीवनदायिनी बन गया है! दरअसल इस छोटे से डिवाइस को आपको कई कामों के लिए हर वक्त अपने साथ रखना पड़ता है और कोई खास जरूरत न होने पर भी फोन आपके हाथ में ही रहता है। उनमें से ज्यादातर फोन को अपने कंट्रोल में रखने के लिए या सिर्फ सुरक्षा के लिए स्क्रीन लॉक जैसे पैटर्न और पासवर्ड सेट करते रहते हैं इसके अलावा, आधुनिक सुरक्षा प्रणालियाँ जैसे फेस लॉक या फ़िंगरप्रिंट लॉक का उपयोग लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में नहीं किया जा सकता है यदि इस प्रकार का लॉक सेट नहीं किया गया है। लेकिन क्या होगा अगर किसी कारण से आपको पासवर्ड जैसे स्क्रीनलॉक के बिना फोन अनलॉक करना पड़े?

पाठकों के लिए, आपको विभिन्न कारणों से फ़ोन की स्क्रीन को अनलॉक करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि पासवर्ड या पैटर्न को भूल जाना, अचानक किसी का फ़ोन अनलॉक करने की आवश्यकता पड़ना, आदि। ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन में Android सॉफ्टवेयर चल रहा है तो आप बिना कंप्यूटर, खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किए और सर्विस सेंटर पर जाए कुछ आसान तरीकों से इस अनलॉकिंग को कर सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं विस्तार से...


Android स्मार्टफोन की स्क्रीन को इन तीन तरीकों से अनलॉक किया जा सकता है


1. Google खाते का उपयोग:

 कई एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन के मामले में, यदि Google खाता लॉग इन या सेटअप है, तो आप इसे पासवर्ड या पैटर्न सेट किए बिना अनलॉक कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि फोन को अनलॉक करने का प्रयास विफल हो जाता है, तो आपको स्क्रीन पर 'फॉरगॉट पैटर्न/पासवर्ड' बटन का चयन करना होगा। फिर फोन के साथ सेट किए गए Google खाते में प्रवेश करने के लिए वहां क्लिक करें (बेशक इंटरनेट कनेक्टिविटी को चालू रखते हुए)। यह फोन को अनलॉक करता है और इसके लिए एक नया पासवर्ड या पैटर्न सेट करने का विकल्प देता है।


2. Google फाइंड माई डिवाइस विकल्प:

 एंड्रॉइड फोन को अनलॉक करने के लिए, आप दूसरे स्मार्टफोन से Google फाइंड माई डिवाइस वेबसाइट https://www.google.com/android/find का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में दूसरे फोन से वेबसाइट खोलें और अनलॉक किए गए हैंडसेट से जुड़ी जीमेल आईडी से लॉगइन करें। लॉगिन करने के बाद आपको स्क्रीन पर जीमेल या गूगल अकाउंट से जुड़े स्मार्टफोन के नामों की सूची दिखाई देगी; यहां से खास स्मार्टफोन पर टैप करने पर एक नया मेन्यू खुलेगा। इस मामले में आपको स्क्रीन पर एक अस्थायी पासकोड दर्ज करना होगा और दिखाई देने वाले तीन डॉट आइकन से 'लॉक' बटन पर क्लिक करना होगा। फिर लॉक किए गए फोन पर उसी अस्थायी पासकोड को दर्ज करने से उसकी स्क्रीन अनलॉक हो जाएगी।


3. हार्ड रीसेट:

 अगर पहला तरीका एंड्रॉइड फोन को अनलॉक नहीं करता है या दूसरा तरीका संभव नहीं है, तो आप फोन को हार्ड रीसेट या फॉर्मेट कर सकते हैं। ऐसे में आपको रीसेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ करना होगा। फिर थोड़ी देर के लिए पावर बटन और वॉल्यूम अप / डाउन बटन को एक साथ दबाकर रखें। ऐसा करने से फोन रिकवरी मोड में चला जाएगा, जहां आपको स्क्रीन पर दिख रहे मेन्यू में से फैक्ट्री रीसेट विकल्प को चुनना होगा। अगले चरण में आपको Wipe Cache या Wipe Data विकल्प चुनकर कुछ मिनट इंतजार करना होगा। तब आप अपने फोन को बिना किसी स्क्रीन लॉक के एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि इस मामले में फोन बिलकुल नई स्थिति में होगा; इसका मतलब है कि आपके पास इस पर कोई उपयोग किया गया डेटा नहीं होगा, आपको इसे स्क्रैच से सेटअप करना होगा।