Ticker

6/recent/ticker-posts

Vi का दावा है कि उसने दिल्ली में 5G लॉन्च किया

 

टेलीकॉम की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन वोडाफोन आइडिया ने देश के इस शहर में 5जी लॉन्च कर दिया है

Telecommunications

कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन Vodafone Idea ने देश के इस शहर में 5G लॉन्च कर दिया है

तीन महीने पहले Jio और Airtel ने लॉन्च किया था 5G नेटवर्क; लेकिन एक और लोकप्रिय कंपनी वीआई, क्या खबर है?



Vi का दावा है कि उसने दिल्ली में 5G लॉन्च किया

Reliance Jio और Bharti Airtel पिछले अक्टूबर की शुरुआत में 5G नेटवर्क के लॉन्च के बाद से इस नई तकनीक के विकास पर दिन-ब-दिन काम कर रहे हैं। दोनों संगठनों के 5G कवर किए गए क्षेत्रों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। लेकिन जब नीलामी तक स्पेक्ट्रम पूरे जोरों पर था, तब पिछले कुछ महीनों में देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Vodafone Idea या Vi की 5G सेवाओं के बारे में कुछ भी पता नहीं था। इस बात की भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए पांचवीं पीढ़ी की नेटवर्क सेवा कब शुरू करेगी। लेकिन अब नए साल के दूसरे हफ्ते में (सभी को हैरान करते हुए) Vodafone Idea ने कहा है कि कंपनी का 5G अब दिल्ली शहर में उपलब्ध है।


स्वाभाविक रूप से इतना पढ़ने के बाद ज्यादातर लोग शायद ये सोच रहे होंगे कि Vodafone Idea ने अपना 5G नेटवर्क कब लॉन्च किया? क्योंकि टेल्को ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर मीडिया या ग्राहकों के लिए कुछ भी घोषित नहीं किया है। इसके अलावा, एक क्राउडसोर्स्ड 5जी मैप जियो या एयरटेल की 5जी उपलब्धता दिखाता है, लेकिन कथित तौर पर यह दिल्ली क्षेत्र में VI 5जी सेवाओं की मौजूदगी नहीं दिखाता है। तो असली डील क्या है? उस स्थिति में, VI के कस्टमर केयर ट्विटर हैंडल ने एक उपयोगकर्ता को उनके एक पोस्ट पर एक प्रश्न के जवाब में बताया कि उनका 5G वर्तमान में केवल दिल्ली शहर में उपलब्ध है और अन्य शहरों के निवासियों को जल्द ही इसका स्वाद मिलेगा। हालांकि, जवाब से यह स्पष्ट नहीं है कि नेटवर्क व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है या कंपनी चुपचाप इसकी बीटा टेस्टिंग कर रही है।



संयोग से, अगस्त 2022 में, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में रहने वाले वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों को 5जी रोलआउट के बारे में एक संदेश मिला, जहां कंपनी ने नेटवर्क अपग्रेडेशन, बेहतर कवरेज और शानदार नेटवर्क स्पीड देने का वादा किया था। हालांकि, वोडाफोन प्रबंधन ने बाद में स्पष्ट किया कि वे 5G लॉन्च टाइमलाइन पर तब तक टिप्पणी नहीं कर सकते जब तक कि कंपनी के फंडिंग के मुद्दों का समाधान नहीं हो जाता। और इसी कारण से, जबकि दो अन्य निजी दूरसंचार कंपनियों ने नई नेटवर्क सेवाएं शुरू की हैं, VI पिछड़ रही है।


Vodafone Idea 5G के बारे में आधिकारिक घोषणा कब करेगा?


हाल ही में एक ट्वीट-रीट्वीट में वोडाफोन आइडिया की 5जी उपलब्धता पर की गई टिप्पणियों ने कंपनी के ग्राहकों और निश्चित रूप से निवेशकों को कुछ उम्मीद दी है। ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते हैं और अगर आपके मोबाइल फोन में 5G सपोर्ट है तो आप कुछ सेटिंग्स को इनेबल करके इस खबर की सत्यता की जांच कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि VI अभी भी आर्थिक रूप से थोड़ा तनाव में है। इसलिए अभी यह स्पष्ट नहीं है कि स्थिति को संभालने के बाद कंपनी कब 5जी को लेकर आधिकारिक घोषणा करेगी।