Ticker

6/recent/ticker-posts

Computer type

Computer type कंप्यूटर - प्रकार

कंप्यूटर को मोटे तौर पर उनकी गति और कंप्यूटिंग शक्ति द्वारा छाँटा हुआ  किया जा सकता है।

type specification

1. Pc (पर्सनल कंप्यूटर) यह मध्यम शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर वाला एकल उपयोगकर्ता कंप्यूटर सिस्टम है

2 वर्कस्टेशन यह भी एक व्यक्तिगत कंप्यूटर के समान एक एकल उपयोगकर्ता कंप्यूटर सिस्टम है, हालांकि इसमें एक अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर है।

3 मिनी कंप्यूटर यह एक बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर सिस्टम है, जो सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को एक साथ समर्थन देने में सक्षम है।

 मेन फ्रेम यह एक मल्टी-यूजर कंप्यूटर सिस्टम है, जो एक साथ सैकड़ों यूजर्स को सपोर्ट करने में सक्षम है। सॉफ्टवेयर तकनीक मिनीकंप्यूटर से अलग है।

5 सुपरकंप्यूटर यह एक अत्यंत तेज कंप्यूटर है, जो प्रति सेकंड करोड़ों निर्देशों को क्रियान्वित कर सकता है।

Pc (personal computer)

एक पीसी को एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए डिज़ाइन किए गए एक छोटे, अपेक्षाकृत सस्ते कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। पीसी माइक्रोप्रोसेसर तकनीक पर आधारित होते हैं जो निर्माताओं को एक चिप पर पूरा सीपीयू लगाने में सक्षम बनाता है। व्यवसाय वर्ड प्रोसेसिंग, अकाउंटिंग, डेस्कटॉप पब्लिशिंग और स्प्रेडशीट और डेटाबेस मैनेजमेंट एप्लिकेशन चलाने के लिए पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। घर पर, पर्सनल कंप्यूटर का सबसे लोकप्रिय उपयोग गेम खेलना और इंटरनेट पर सर्फिंग करना है।


हालांकि व्यक्तिगत कंप्यूटरों को एकल-उपयोगकर्ता सिस्टम के रूप में डिज़ाइन किया गया है, ये सिस्टम आमतौर पर नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जुड़े होते हैं। शक्ति के संदर्भ में, मैकिंटोश और पीसी के आजकल उच्च-अंत मॉडल सन माइक्रोसिस्टम्स, हेवलेट-पैकार्ड और डेल द्वारा कम-अंत वर्कस्टेशन के समान कंप्यूटिंग शक्ति और ग्राफिक्स क्षमता प्रदान करते हैं।



वर्कस्टेशन एक कंप्यूटर है जिसका उपयोग इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों (CAD/CAM), डेस्कटॉप प्रकाशन, सॉफ्टवेयर विकास और अन्य प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जिसके लिए मध्यम मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति और अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता वाली ग्राफिक्स क्षमताओं की आवश्यकता होती है।


वर्कस्टेशन आम तौर पर एक बड़ी, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली ग्राफिक्स स्क्रीन, बड़ी मात्रा में रैम, इनबिल्ट नेटवर्क सपोर्ट और एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ आते हैं। अधिकांश वर्कस्टेशन में डिस्क ड्राइव जैसे मास स्टोरेज डिवाइस भी होते हैं, लेकिन एक विशेष प्रकार का वर्कस्टेशन, जिसे डिस्कलेस वर्कस्टेशन कहा जाता है, बिना डिस्क ड्राइव के आता है।


वर्कस्टेशन के लिए सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम UNIX और Windows NT हैं। पीसी की तरह, वर्कस्टेशन भी पीसी की तरह सिंगल-यूजर कंप्यूटर होते हैं, लेकिन आमतौर पर एक लोकल-एरिया नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जुड़े होते हैं, हालांकि इन्हें स्टैंड-अलोन सिस्टम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


Mini Computer

यह एक मध्यम आकार की बहु-प्रसंस्करण प्रणाली है जो एक साथ 250 उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।



Mainframe

मेनफ्रेम आकार में बहुत बड़ा है और एक महंगा कंप्यूटर है जो एक साथ सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है। मेनफ्रेम कई कार्यक्रमों को समवर्ती रूप से निष्पादित करता है और कई कार्यक्रमों के एक साथ निष्पादन का समर्थन करता है।



Super Computer

सुपरकंप्यूटर वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज कंप्यूटरों में से एक हैं। सुपरकंप्यूटर बहुत महंगे होते हैं और विशेष अनुप्रयोगों के लिए नियोजित होते हैं जिनमें गणितीय गणनाओं (नंबर क्रंचिंग) की अत्यधिक मात्रा की आवश्यकता होती है।



उदाहरण के लिए, मौसम की भविष्यवाणी, वैज्ञानिक सिमुलेशन, (एनिमेटेड) ग्राफिक्स, द्रव गतिशील गणना, परमाणु ऊर्जा अनुसंधान, इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन और भूवैज्ञानिक डेटा का विश्लेषण (जैसे पेट्रोकेमिकल पूर्वेक्षण में)।