Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp के जरिए मनमर्जी से की जा सकती है बैंकिंग, SBI के ग्राहक जानिए इस सुविधा के बारे में?

SBI ने कुछ महीने पहले ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बैंक शाखा में जाए बिना घर पर सेवाओं या सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देगा। 

SBI whatsapp banking service
एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा


अगर स्मार्टफोन अब हमारा रोज का साथी है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि व्हाट्सएप एप्लीकेशन उस रास्ते का रास्ता है। चैटिंग या बाहरी दुनिया से संपर्क में रहने, काम की जरूरत, फाइल शेयरिंग आदि के अलावा यह ग्रीन लोगो ऐप अब ऑनलाइन भुगतान के लिए भी दुनिया भर में लोकप्रिय है। और व्हाट्सएप की इस स्वीकृति का उपयोग करते हुए, विभिन्न संगठन या संगठन भी इसके माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं; बैंकिंग संस्थानों को नहीं छोड़ा गया है। उदाहरण के लिए एसबीआई या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ महीने पहले ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप सेवा शुरू की थी। नतीजतन, इन राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के खाताधारक बैंक शाखा में आए बिना अपने घरों में आराम से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप सर्विस के बारे में नहीं जानते हैं तो हमारी आज की यह रिपोर्ट आपके बहुत काम आ सकती है। क्योंकि आज हम आपको व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध एसबीआई की सेवाओं के बारे में बताएंगे और इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ उठाने के नियम भी आपके साथ साझा करेंगे।



SBI के ग्राहकों को WhatsApp पर मिलेंगे ये फायदे



1. अकाउंट बैलेंस चेक करना,

2. मिनी स्टेटमेंट देखें,

3. पेंशन पर्ची के संबंध में कार्य करना,

4. ऋण उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करना,

5. जमा उत्पादों के बारे में पूछताछ,

6. एनआरआई सेवाओं का लाभ उठाएं,

7. शिकायत करना,

8. पूर्व-अनुमोदित ऋणों के बारे में जानकारी प्राप्त करना।


SBI ग्राहक Whatsapp पर बैंकिंग कैसे शुरू करते हैं?


1. इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://bank.sbi खोलनी होगी।

2. इसके बाद डिजिटल ऑप्शन में जाकर WhatsApp Banking को सेलेक्ट करें।

3. यहां दिए गए क्यूआर कोड को फोन से स्कैन करना होगा।

4. अगला कदम व्हाट्सएप से +919022690226 नंबर पर 'हाय' संदेश भेजना है।

5. उसके बाद इच्छुक व्यक्ति चैटबॉट के निर्देशों का पालन करके बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।


संयोग से, आप व्हाट्सएप के माध्यम से स्टेट बैंक की सेवाएं प्राप्त करने के लिए एक टेक्स्ट संदेश भेजकर भी पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको WAREG\u003c लिखना होगा और थोड़ी सी जगह के साथ अपना खाता नंबर दर्ज करना होगा, फिर उस संदेश को +91720793314 पर भेजें। इससे आपकी व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस रजिस्टर हो जाएगी और आप चैटबॉट की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।