Ticker

6/recent/ticker-posts

Exam Center Search: एग्जाम सेंटर पर जल्दी पहुंचने के लिए फोन में इन 3 ऐप्स को इंस्टॉल करके रखें

 स्कूली छात्रों के लिए परीक्षा का महीना है फरवरी, तैयारियां हजारों! ऐसे में अगर इस वक्त आपके फोन में 3 ऐप हैं तो आपको परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए ज्यादा स्पीड नहीं मिलनी पड़ेगी।

नए साल की शुरुआत के बाद, फरवरी का महीना कैलेंडर के पन्नों पर दिखाई देता है, जिसका अर्थ है कि स्कूली छात्रों के जीवन की बड़ी परीक्षा का सामना करने की बारी है। इसी दौरान विभिन्न बोर्डों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को माध्यमिक/उच्चतर माध्यमिक समकक्ष परीक्षा देनी होती है। 

ऐसे में चूंकि कोरोना महामारी या लॉकडाउन का दौर खत्म हो गया है, इसलिए परीक्षार्थियों को प्री-कोविड फॉर्मेट में लिखित परीक्षा देने के लिए दूसरे स्कूल जाना होगा। ऐसे में छात्रों और अभिभावकों दोनों के लिए परिवहन व्यवस्था और परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने की चिंता होना सामान्य बात है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट और स्मार्टफोन की बदौलत दैनिक आवागमन आसान हो गया है। इसलिए इस मामले में सोचने वाली कोई बात नहीं है। क्योंकि एक छोटे से मोबाइल ऐप की मदद से परीक्षा केंद्र पर समय पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। हाँ, आप इसे पढ़ें! आज हम जिन तीन एप्लिकेशन के बारे में बात करने जा रहे हैं, वे कम से कम इस बिंदु पर काम आएंगी।


अपने गृह परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने के लिए इस ऐप 3 का उपयोग करें

1. Metro and Bus App:

 जो लोग परिवहन के लिए मेट्रो और बस पर निर्भर हैं, वे मार्ग और स्टेशन की जानकारी की जांच के लिए विभिन्न ऐप का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का एक आधिकारिक ऐप (भारत) है जो स्टेशन की जानकारी, टिकट किराए और दो स्टेशनों के बीच यात्रा के समय को देखने की अनुमति देता है। इसके जरिए टिकट बुकिंग या कार्ड रिचार्ज की सुविधा भी मैच हो जाती है। इसके अलावा आप बसों के लिए पथदिशा या चलो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Google Maps:

 अब ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स किसी भी अनजान जगह, सड़कों के बारे में जानने के लिए गूगल की इस वर्चुअल मैप सर्विस पर भरोसा करते हैं। गूगल मैप्स ऐप कई भाषाओं में उपलब्ध है और भारत के प्रमुख शहरों में निर्बाध रूप से काम करता है। उस स्थिति में उम्मीदवार और माता-पिता घर से परीक्षा केंद्र तक यात्रा करते समय परिवहन, यातायात और स्थान को ट्रैक करने के लिए Google मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं।

3. Cab Booking Apps (Ola, Uber, Indrive): 

यदि आप अपने आवागमन के लिए उबर या ओला जैसे कैब एग्रीगेटर्स पर निर्भर हैं, तो सुबह कैब मिलना मुश्किल हो सकता है। इसलिए आप चाहें तो इन ऐप्स के जरिए पहले ही राइड शेड्यूल कर सकते हैं। किराए से असंतुष्ट होने की स्थिति में, आप ड्राइवर के साथ किराए पर चर्चा कर सकते हैं और इनड्राइव प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सवारी बुक कर सकते हैं; हालांकि, कैब के आने में समय लग सकता है।