Ticker

6/recent/ticker-posts

मेटा verified service अभी लॉन्च हुई है, क्या व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए पैसे की जरूरत होगी?

 मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में 'मेटा वेरिफाइड' नाम से एक पेड प्रोग्राम की घोषणा की थी। अटकलें शुरू हो गई हैं कि यह मुफ्त व्हाट्सएप के अंत का प्रतीक है।

ट्विटर की तरह, मेटा ने भी हाल ही में घोषणा की कि वह एक सशुल्क सत्यापित सेवा शुरू करेगी। मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने कल सोशल मीडिया के माध्यम से इसे सभी के साथ साझा किया, जहां उन्होंने सेवा शुल्क की राशि का भी उल्लेख किया। ऐसे में इस घोषणा के साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म ने ब्लू वेरिफिकेशन बैज के लिए कुछ शुल्क चार्ज करना शुरू कर दिया है। नतीजतन, यह पूरा मामला स्वाभाविक रूप से नेटपारा के अभ्यास का केंद्र बन गया है। लेकिन इसके बाद व्हाट्सएप यूजर्स डगमगाने लगे। कई लोग पूछ रहे हैं कि इस इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को फ्री में कब तक इस्तेमाल किया जा सकता है? आज हो या कल WhatsApp पर लॉन्च होगी वेरिफाइड सर्विस? इन सवालों का कोई जवाब नहीं है।



दरअसल, यह पेचीदगी मार्क जुकरबर्ग के पोस्ट के बाद से पैदा हुई है। जुकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिए वेरिफाइड सर्विसेज शुरू करने की बात कही। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि किसी भी प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड सर्विस हासिल करने का चार्ज लगता है। आमतौर पर फेसबुक और इंस्टाग्राम में प्रोफाइल वेरिफिकेशन या ब्लू टिक बैज की समस्या होती है, ऐसे में इन दोनों के लिए पेड सर्विसेज लॉन्च करना स्वाभाविक है।


लेकिन कई लोगों का कहना है कि निकट भविष्य में व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए पैसे की भी जरूरत होगी। और अगर ऐसा होता है तो कंपनी वॉट्सऐप यूजर्स से 11-14 डॉलर की वेरिफिकेशन फीस वसूल करेगी। उस स्थिति में, सही जानकारी सामने आने में अभी भी कुछ समय लगेगा।


meta के प्लेटफॉर्म इस सत्यापन शुल्क को चार्ज करेंगे


मार्क जुकरबर्ग की घोषणा के अनुसार, 'मेटा वेरिफाइड' नामक नई पेड सब्सक्रिप्शन सेवा की कीमत वेब उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति माह 11.99 अमेरिकी डॉलर और आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति माह 14.00 अमेरिकी डॉलर (1,158.21) का भुगतान करना होगा। सेवा शुरू में इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की जाएगी। फिर यह सेवा बहुत जल्द दुनिया के अन्य देशों में भी पहुंचेगी।