Ticker

6/recent/ticker-posts

You can send video messages on WhatsApp, but not by hand.

 आप व्हाट्सएप पर वीडियो संदेश भेज सकते हैं, लेकिन हाथ से नहीं ।


वीडियो अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है । आप आसानी से अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं.


पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप पर कई दिलचस्प फीचर पेश किए गए हैं । लेकिन इस बार दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक शानदार उपहार लेकर आया है । वास्तव में, अब तक, व्हाट्सएप का मोबाइल ऐप केवल लिख सकता था, अर्थात, संदेश टाइप करें और वॉयस नोट्स रिकॉर्ड करें और बात करें और उन्हें दूसरों को भेजें । लेकिन अब से आप वीडियो को अपनी इच्छानुसार रिकॉर्ड कर संदेश के रूप में भेज सकते हैं । कल मेटा ने अपने मैसेजिंग माध्यम के लिए इस विशेष सुविधा की घोषणा की, जिसके चरण अब सभी के हाथों तक पहुंच जाएंगे । उस स्थिति में, वीडियो संदेश भेजने की सुविधा एक बार में नई नहीं है, क्योंकि इसे कुछ सप्ताह पहले व्हाट्सएप बीटा टेस्टर को उपलब्ध कराया गया था ।


व्हाट्सएप पर वीडियो पहले ही शेयर किए जा सकते हैं, नया क्या है?
Videos can already be shared on WhatsApp, What's new?


जैसा कि मैंने पहले कहा था, जबकि व्हाट्सएप का वीडियो संदेश सुविधा शुरू में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी, मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने आधिकारिक फेसबुक हैंडल के माध्यम से पुष्टि की है कि इसे अब सभी के लिए लॉन्च किया जाएगा; यह अगले कुछ हफ्तों में विश्व स्तर पर उपलब्ध होगा।. इसके साथ, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता व्यक्तिगत और समूह चैट में लघु वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और उन्हें संदेश के रूप में भेज सकते हैं । अब सवाल यह है कि अगर प्लेटफॉर्म के पास पहले से ही वीडियो भेजने का विकल्प था, तो वे क्या नए लाभ दे रहे हैं?



व्हाट्सएप ने लंबे समय से अपने उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार के वीडियो कैप्चर और साझा करने की अनुमति दी है । हालांकि, वीडियो फ़ाइल शेयर और तत्काल ध्वनि संदेश सुविधाओं के प्रारूप और कार्यक्षमता में भारी अंतर हैं । व्हाट्सएप का पहले से मौजूद वीडियो शेयरिंग फीचर उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय 16 एमबी आकार तक के वीडियो साझा करने की अनुमति देता है, ताकि उपयोगकर्ता उन्हें तुरंत कैप्चर या पहले से सहेजी गई वीडियो फ़ाइल के रूप में भेज सकें । लेकिन प्लेटफ़ॉर्म का इंस्टेंट वीडियो संदेश विकल्प रीयलटाइम में 60 सेकंड तक का वीडियो रिकॉर्ड करता है और इसे संदेश के रूप में साझा करने की अनुमति देता है । यह वीडियो किसी और को अग्रेषित या सहेजा नहीं जा सकता है ।


कंपनी के मुताबिक इस नए फीचर के साथ यूजर्स अपनी सारी भावनाओं को किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी संदर्भ में दूसरों के साथ शेयर कर सकेंगे । यह फीचर वॉयस रिकॉर्ड फीचर की तरह ही काम करेगा । ऐसे में चैट में मैसेज के रूप में वीडियो अपने आप म्यूट हो जाएंगे, लेकिन जैसे ही यूजर वीडियो को टैप करेगा, उसमें साउंड शुरू हो जाएगा ।


व्हाट्सएप के वीडियो मैसेज फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?
How to use WhatsApp's video message feature?


नए वीडियो संदेश सुविधा का उपयोग करना बहुत सरल है – ऐसे में आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन या आईफोन पर व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना होगा । यदि आप चैट के माइक आइकन पर टैप करते हैं और कैमरा आइकन देखते हैं, तो आपको वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बटन को थोड़ी देर दबाकर रखना होगा । एक बार जब वीडियो एक निश्चित अवधि के लिए रिकॉर्ड हो जाएगा, तो आप इसे भेज पाएंगे ।