Ticker

6/recent/ticker-posts

PhonePe launches domestic Indus App Store to compete with Google Play Store

PhonePe ने Google Play Store को टक्कर देने के लिए घरेलू इंडस ऐप स्टोर लॉन्च किया


PhonePe इंडस ऐप स्टोर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह इन-ऐप खरीदारी के लिए डेवलपर्स से कोई कमीशन नहीं लेता है।

वर्तमान में, अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ता विभिन्न लेनदेन के लिए PhonePe ऐप का उपयोग करते हैं। यह प्लेटफॉर्म पहले से ही यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। पिछले महीने इसने एक शेयर बाजार सुविधा जोड़ी, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता ट्रेडिंग खाते खोल सकते हैं, साथ ही स्टॉक, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। अब फिर से PhonePe ने इंडस नाम से एक देशी ऐप स्टोर लॉन्च किया है। माना जा रहा है कि इसका मुकाबला गूगल प्ले स्टोर से होगा।

बता दें कि काफी समय से ऐप डेवलपर्स और गूगल ऐप स्टोर के बीच बिलिंग सिस्टम को लेकर विवाद चल रहा है। और ऐसे में PhonePe एक फ्री ऐप स्टोर लेकर सामने आया है. इसका मतलब है कि ऐप डेवलपर्स को इस ऐप स्टोर का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही, भारतीय उपयोगकर्ता अपनी स्थानीय भाषा में इस ऐप स्टोर की सभी सेवाओं का आनंद ले सकते हैं। विशेष रूप से, इंडस ऐप स्टोर उपयोगकर्ताओं को कुल 12 भारतीय भाषाओं के समर्थन के साथ एक समर्पित ग्राहक सहायता टीम से भी मदद मिलेगी।

PhonePe के इंडस ऐप स्टोर की विशेषताएं


इंडस ऐप स्टोर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह इन-ऐप खरीदारी के लिए डेवलपर्स से कोई चार्ज या कमीशन नहीं लेता है। वहीं, गूगल प्ले स्टोर डेवलपर्स से 15 से 30 फीसदी कमीशन लेता है। हालाँकि, PhonePe ने कहा है कि वे एक साल के लिए इस ऐप स्टोर तक मुफ्त पहुंच प्रदान करेंगे। इसके बाद संस्था को वार्षिक शुल्क देना होगा।

PhonePe के मुताबिक, इंडस ऐप स्टोर भारत में ऐप डेवलपर्स के लिए Google Play Store का विकल्प बन सकता है। क्योंकि, उनका मानना ​​है कि उनके ऐप स्टोर की स्थानीय विशेषताएं और डेवलपर समर्थन डेवलपर्स को विशेष रूप से स्टार्टअप और नए ऐप लॉन्चर्स को आकर्षित करेंगे।