Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp brings security feature for secret chat, know how this feature works

 सीक्रेट चैट के लिए WhatsApp लाया सिक्योरिटी फीचर, जानें कैसे काम करता है ये फीचर


राज़ राज़ ही रहेंगे, और समय-समय पर



इस साल, व्हाट्सएप ने कई फीचर्स के साथ प्लेटफॉर्म को अपग्रेड किया है - लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से कंपनी चैनल फीचर पर काम कर रही है। जहां लोकप्रिय हस्तियों ने इस नई वन-वे संचार प्रणाली का स्वागत किया, वहीं कई आम उपयोगकर्ताओं ने त्वरित संदेश मंच के सोशल मीडिया में परिवर्तन पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। ऐसे में मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप ऐसे ही नहीं रुकता बल्कि लगातार नए फीचर्स लाने के लिए काम करता रहता है। हाल ही में सुनने में आया है कि वे बहुत जल्द 'सिक्योरिटी कोड' नाम से एक नया विकल्प पेश कर सकते हैं, जो यूजर्स को बेहतर चैट सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करेगा। अब आप पूछ सकते हैं कि व्हाट्सएप ने चैट छिपाने के लिए 'चैट लॉक' फीचर पहले ही उपलब्ध करा दिया है, तो कंपनी नया कोड सिस्टम लाकर क्या करना चाह रही है? इस संदर्भ में, कंपनी एक नया 'सुरक्षा कोड' फीचर पेश करके व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखना चाहती है, जहां उन्हें अपना फोन किसी और को सौंपते समय अपनी निजी चैट को निजी रखने का एक नया विकल्प मिलेगा।

आइए अब जानते हैं कि व्हाट्सएप का आने वाला सिक्योरिटी कोड फीचर कैसे काम करेगा...


'सिक्योरिटी कोड' फीचर पर चल रहा है काम, क्या चाहता है WhatsApp?


कार्यक्षमता की बात करें तो, व्हाट्सएप का नया सुरक्षा कोड फीचर उपयोगकर्ताओं को लॉक की गई चैट पर एक कस्टम पासवर्ड सेट करने की अनुमति देगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, यह चैट को अलग से लॉक करने या छिपाने का विकल्प नहीं देगा, बल्कि यह लॉक की गई चैट को तुरंत एक्सेस करने के तरीके के रूप में काम करेगा। यह उन लोगों को सुरक्षा कोड सेट करने में सक्षम करेगा जो अपनी गुप्त चैट को लॉक और छिपाना चाहते हैं। और, यदि आवश्यक हो, तो वे उस वार्तालाप को तुरंत ढूंढने के लिए खोज बार में सुरक्षा कोड टाइप कर सकते हैं। यानी आपको लॉक्ड चैट को खोलने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस मामले में, सुरक्षा कोड को पासवर्ड, शब्दों से लेकर इमोजी तक किसी भी चीज़ का उपयोग करके अनुकूलित किया जा सकता है।



लेकिन याद रखें, सुरक्षा कोड सुविधा अभी विकास के अधीन है, इसलिए इसे अभी व्हाट्सएप पर उपयोग नहीं किया जा सकता है। फिलहाल फिंगरप्रिंट लॉक, पर्सनल चैट लॉक और ऐप लॉक जैसे सिक्योरिटी सिस्टम का ही इस्तेमाल किया जा सकता है।


व्हाट्सएप पर चैट लॉक फीचर का उपयोग कैसे करें?


जो लोग व्हाट्सएप के चैट लॉक फीचर के बारे में नहीं जानते हैं, उनके लिए कंपनी यूजर्स को प्रत्येक व्यक्तिगत चैट को अलग से लॉक करने और चैट स्क्रीन से छिपाने का विकल्प देती है। इस सुविधा को सक्षम करने में रुचि रखने वालों को एक विशिष्ट चैट खोलनी होगी, फिर फ़ोन नंबर, स्थिति, मीडिया विकल्प आदि के आगे 'चैट लॉक' विकल्प देखने के लिए चैट विवरण पर क्लिक करना होगा। एक बार जब यह विकल्प चालू हो जाता है, तो यह डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित चैट में एक फिंगरप्रिंट लॉक जोड़ देगा और इसे एक समर्पित फ़ोल्डर में सहेज देगा, जिसे उपयोगकर्ता बाद में एक्सेस कर सकते हैं।