Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकार के आदेश पर Google Play Store और Apple ने हटाए ये दोनों ऐप्स, क्या आपने नहीं रखे?

 

Google और Apple ने ई-सिम सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने ऐप स्टोर से दो मोबाइल ऐप Airalo और Holafly को हटा दिया है।


आजकल अनैतिक कार्य काफी हद तक बढ़ते जा रहे हैं। हालाँकि, जाँच एजेंसियाँ भी सक्रिय रूप से इन मुद्दों पर ध्यान दे रही हैं। हाल ही में, Google और Apple ने अनैतिक ई-सिम सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने ऐप स्टोर से दो मोबाइल ऐप Airalo और Holafly को हटा दिया है।

दूरसंचार विभाग (DoT) के आदेश पर इन दोनों ऐप्स को Apple App Store और Google Play Store से हटा दिया गया है। साथ ही, दूरसंचार विभाग ने देश के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को इन ऐप्स और उनकी साइटों तक पहुंच को अवरुद्ध करने का निर्देश दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन कंपनियों को भारत में ई-सिम बेचने और सेवाएं देने के लिए पहले DoT से अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) लेना होगा, लेकिन दोनों में से किसी भी कंपनी ने इसे हासिल करना जरूरी नहीं समझा। ध्यान दें कि इन दोनों संगठनों में से एक सिंगापुर का है और दूसरा स्पेन का है।


DoT ने यह भी कहा कि केवल अधिकृत डीलर ही ई-सिम बेच या सर्विस कर सकते हैं। साथ ही ई-सिम जारी करने से पहले ग्राहकों से पहचान का प्रमाण मांगा जाएगा।

ई-सिम क्या है?

ई-सिम एक सॉफ्टवेयर आधारित सिम कार्ड है, जो क्यूआर कोड के जरिए एक्टिवेट होता है। ई-सिम को केवल संबंधित टेलीकॉम कंपनी ही एक्टिवेट कर सकती है। और इसके लिए किसी फिजिकल सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि फिलहाल एक आईफोन में 8 ई-सिम लगाए जा सकते हैं।