Ticker

6/recent/ticker-posts

Real Money Game: गेम खेलकर आप कमा सकते हैं, Google Play Store पर कई App उपलब्ध हैं

 Real Money Game App कुछ आयोजनों पर दांव लगाने और जीतने के लिए नकद राशि की पेशकश करते हैं।

 

Google ने घोषणा की है कि वह जल्द ही अपने App डाउनलोडिंग प्लेटफॉर्म प्ले स्टोर पर अधिक वास्तविक पैसे वाले गेम सूचीबद्ध करेगा। टेक दिग्गज के बयान के मुताबिक, प्ले स्टोर पर रियल मनी गेम को सपोर्ट करने वाला एक प्रोग्राम जून 2024 से भारत, ब्राजील और मैक्सिको में लाइव होगा। हालाँकि, Google ने यह भी कहा कि वह भविष्य में इस प्रोग्राम को कई अन्य देशों में लॉन्च करने की योजना बना रहा है। हालाँकि, अभी तक कोई विशेष समयरेखा साझा नहीं की गई है। कथित तौर पर Google वास्तविक पैसे वाले गेम की सदस्यता और इन-App खरीदारी के लिए शुल्क-सेवा मॉडल शुरू करने की भी योजना बना रहा है। हालांकि, सेवा शुल्क कितना रखा जाएगा इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। इसी तरह, क्या Google रियल मनी गेम App से राजस्व साझा करेगा या नए कार्यक्रम के तहत कोई नीति संलग्न की जाएगी, इसकी जानकारी भी सार्वजनिक नहीं की गई है।


रियल मनी गेम क्या है?


आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि रियल-मनी गेमिंग क्या है या ऐसे Apps क्या लाभ प्रदान करते हैं। इस मामले में, ऐसे Apps कुछ बिंदुओं पर दांव लगाने और जीतने के लिए नकद राशि की पेशकश करते हैं। कुछ वास्तविक-पैसे वाले गेमिंग Apps भी हैं जो अपने मेनू अनुभाग में ऑनलाइन कैसीनो गेम, लॉटरी, खेल सट्टेबाजी और दैनिक फंतासी खेल पेश करते हैं। परिणामस्वरूप, ऐसे गेम खेलने वालों में इसकी लत लगने की प्रवृत्ति विकसित हो सकती है। इसीलिए App डेवलपर पहले से ही अस्वीकरण प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि इसी कारण से भारत सरकार वास्तविक पैसे वाले खेलों के लिए कई प्रतिबंध लेकर आई है। Google ने कहा कि वह भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अधीन प्ले स्टोर पर रियल-मनी गेमिंग Apps की सुविधा प्रदान करेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google रियल-मनी गेम्स के लिए सेवा शुल्क लगा सकता है, जो Google Play Store के वार्षिक राजस्व को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। Google में ग्लोबल ट्रस्ट और सेफ्टी पार्टनरशिप के निदेशक, करण गंभीर ने टिप्पणी की कि - "नई नीति अपडेट के साथ, हम मनी गेम्स के लिए सेवा शुल्क मॉडल के साथ आने का निर्णय ले रहे हैं।


Google पहले से ही अपने भारतीय प्ले स्टोर के माध्यम से फैंटेसी स्पोर्ट्स और रम्मी Apps जैसे रियल मनी गेम Apps तक पहुंच प्रदान करने का प्रयोग कर रहा है। इस संबंध में, जैसा कि मैंने पहले ही कहा है, भारत में रियल मनी गेम के संबंध में कई नियम पेश किए गए हैं। नागालैंड, सिक्किम और केरल जैसे राज्य ऑनलाइन जुआ Apps की अनुमति देते हैं, लेकिन इन्हें सख्ती से विनियमित किया जाता है। ये राज्य केवल कौशल-आधारित खेलों की अनुमति देते हैं, जिनके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है इसके विपरीत, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने जुआ Apps पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। हालाँकि, पश्चिम बंगाल में ऑनलाइन जुआ Apps के लिए इतने कड़े कानून नहीं हैं। दूसरी ओर, गोवा ऐसे गेमिंग Apps को अवैध मानता है।