Ticker

6/recent/ticker-posts

Jio Space Fiber: 5G अतीत! इस बार Satellite से चलेगा Jio Internet, जल्द लॉन्च होगी नई सर्विस

Jio पिछले साल की पेशकश के समान Satellite-आधारित Internet सेवाएं शुरू करने पर भी काम कर रहा है।

2016 में भारतीय बाजार में प्रवेश करने के कुछ ही समय के भीतर, रिलायंस Jio ने जनता के Internet अनुभव में क्रांति ला दी है। कहने का तात्पर्य यह है कि तब से Internet ने देश के लोगों के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाई है। ऐसे में, पिछले एक साल से उपयोगकर्ताओं को 5G Internet एक्सेस की ओर धकेलने के बाद, Jio अब देश में Satellite-आधारित Internet सेवाएं शुरू करने पर विचार कर रहा है। नई रिपोर्टों के अनुसार, अग्रणी टेलीकॉम ब्रांड ने Jio Space Fiber नामक अपनी Satellite Internet सेवा के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्रत्यायन केंद्र (IN-SPAce) को आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए हैं। नियामक मंजूरी मिलते ही Jio की Satellite संचार सेवाएं देश में काम करना शुरू कर देंगी।


Jio पिछले साल से Satellite Internet के साथ काम कर रहा है


Economic Timesकी हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, Jio को जल्द ही Satellite Internet सेवाओं के लिए इन-स्पेस से जरूरी मंजूरी या मंजूरी मिल सकती है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए बता दें कि रिलायंस ने पिछले साल अपनी Jio Space Fiber तकनीक का अनावरण किया था और इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट में एक डेमो भी प्रस्तुत किया था। अब कंपनी ने कहा कि उसने गुजरात के गिर, छत्तीसगढ़ के कोरबा, उड़ीसा के नवरंगपुर और असम के ओएनजीसी-जोरहाट जैसे दूरदराज के स्थानों को इस नई गीगा फाइबर सेवा से जोड़ा है।


Jio Space Fiber सेवा लागत


Jio अपनी नई  Jio Space Fiber Satellite नेटवर्क सेवा के लिए Société Européenne des (सोसाइटी यूरोपियन डेस) कंपनी के साथ काम कर रहा है। यह भी ज्ञात है कि वे इसके लिए मिड और लो अर्थ ऑर्बिटल का उपयोग करेंगे। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि कंपनी को नई सर्विस लॉन्च करने में कितना समय लगेगा और इसकी कीमत कितनी होगी।


यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक बार Jio का Satellite-आधारित Internet नेटवर्क लॉन्च हो जाने के बाद, यह एलोन मस्क के स्टारलिंक, यूरोसैट ग्रुप के वनवेब और अमेज़ॅन के प्रोजेक्ट कुइपर के साथ मिलकर प्रतिस्पर्धा करेगा। हालाँकि ये भी अभी भारत में उपलब्ध नहीं हैं.