Ticker

6/recent/ticker-posts

सूर्य ग्रहण 2024: आज सूर्य ग्रहण के दौरान ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है, नासा ने चेतावनी दी है

आज यानी 8 अप्रैल को दुनिया 2024 का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने जा रही है। हालाँकि, भारतीय इस आश्चर्यजनक ब्रह्मांडीय घटना को देखने से वंचित रह जायेंगे। हालाँकि, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कई क्षेत्रों के निवासी ग्रहण देख सकेंगे। ऐसे में स्वाभाविक तौर पर कई लोग ऐसे स्वर्गीय दृश्य को अपनी आंखों से देखने और कैमरे में कैद करने की तैयारी में हैं. लेकिन सूर्य ग्रहण के हर पल की तस्वीरें लेना आपकी पसंद के महंगे स्मार्टफोन पर भारी पड़ सकता है। यह हमारा शब्द नहीं है, बल्कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन' यानी नासा ने हाल ही में एक खास चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा, सूर्य ग्रहण के दौरान स्मार्टफोन का उपयोग करके तस्वीरें लेने से कैमरा सेंसर खराब हो सकता है।

नासा ने चेतावनी दी है कि सूर्य ग्रहण की तस्वीरें लेते समय स्मार्टफोन के कैमरे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं


हाल ही में एक शख्स ने नासा को टैग करते हुए एक्स प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर किया। जिसमें पूछा गया है कि सूर्य ग्रहण की गतिविधि को कैद करने के लिए स्मार्टफोन कैमरे का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है। इसके जवाब में नासा ने कहा, ''हमने अपनी @NASAHQPhoto टीम से इस मामले के बारे में पूछा है. इस प्रश्न का उत्तर यह है कि यदि ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य पर ध्यान केंद्रित किया जाता है तो मोबाइल फोन कैमरे सहित कोई भी छवि सेंसर क्षतिग्रस्त हो जाएगा। खासतौर पर अगर फोन में किसी तरह का मैग्नीफाइंग लेंस लगा हो तो सेंसर खराब होने की संभावना रहती है। इसलिए इसके लिए उचित फिल्टर का उपयोग करना चाहिए ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका फोन के लेंस के सामने ग्रहण चश्मे की एक जोड़ी रखना और ग्रहण की तस्वीरें या वीडियो लेना है।" फोन कैमरों के साथ-साथ, नासा आंखों की सुरक्षा के लिए ग्रहण चश्मा पहनने या दूरबीन के माध्यम से ग्रहण देखने की भी सलाह देता है।


संयोग से, नासा के अधिकारियों ने स्मार्टफोन कैमरे को नुकसान पहुंचाए बिना ग्रहण के क्षणों को फ्रेम करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। साथ ही उन्होंने बेहतरीन फोटो खींचने का तरीका भी बताया। युक्तियों पर नीचे चर्चा की गई है-

  • सूर्य ग्रहण देखने के लिए बहुत से लोग उत्साहित हैं. लेकिन अगर आप उत्साह में सुरक्षा का मुद्दा भूल जाएंगे तो यह बिल्कुल भी काम नहीं करेगा। इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान अपनी आंखों और कैमरे की सुरक्षा के लिए हमेशा विशेष सोलर फिल्टर का उपयोग करें।
  • सूर्य ग्रहण की शानदार तस्वीरें लेने के लिए किसी महंगे कैमरे की आवश्यकता नहीं है। यह सब फोटोग्राफर की कुशलता पर निर्भर करता है। ऐसे में रिकॉर्डिंग काफी देर तक चलेगी, इसलिए कैमरा हाथ में पकड़कर बैठना संभव नहीं है। तो तिपाई का उपयोग किया जा सकता है. इसके अलावा विलंबित शटर रिलीज़ टाइमर का उपयोग करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस मामले में, यदि फोन में टेलीफोटो ज़ूम लेंस नहीं है, तो मानक ज़ूमिंग क्षमता को बनाए रखते हुए समग्र दृश्य कैप्चर किया जा सकता है।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान आपको केवल सूर्य पर ही ध्यान केंद्रित नहीं करना है। इस समय सूर्य के चारों ओर प्रकाश और अंधकार का एक अजीब खेल देखा जा सकता है। स्वीकृति के अलावा इस पूरे मामले पर कब्जा करने को कहा जा रहा है. कैमरे को लैंडस्केप में रखकर और विभिन्न फिल्टर को समायोजित करके, इस समय शानदार तस्वीरें लेना संभव है।
  • प्रत्यक्ष सूर्य ग्रहण के दौरान तस्वीरें या वीडियो लेने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नासा ने एक या दो दिन पहले ही दिन के उजाले में फोन कैमरे से तस्वीरें लेने का अभ्यास करने को कहा है। तस्वीरें लेने से पहले और बाद में कठोर रोशनी से प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए पहले एक्सपोज़र सेटिंग्स समायोजित करें।