Ticker

6/recent/ticker-posts

नकली आवाज धोखाधड़ी के दिन खत्म हो गए हैं, Truecallers शानदार सुविधाएं लेकर आया है

वर्तमान समय में 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' (AI) तकनीक का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। त्वरित कार्यालय परियोजनाएं बनाने से लेकर फोटो या वीडियो संपादित करने तक, किसी भी विषय पर डेटा को तुरंत अपनी उंगलियों पर लाने तक, एआई आवाज की नकल करने में माहिर है। लेकिन यह तकनीक जितनी उपयोगी है, उतने ही गंभीर परिणाम भी देती है। दरअसल, हाफिल में इस उन्नत तकनीक का उपयोग करके धोखाधड़ी करने के कारोबार में घोटालेबाज पकड़े गए हैं। आज्ञा हाँ! मशहूर लोगों या परिवारों की आवाज बनकर पीड़ितों को फोन करके पैसे मांगने के जरिए धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं।


और इसीलिए कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग सॉफ्टवेयर कंपनी Truecallers ने आम आदमी को ऐसे घोटालों से सुरक्षित रखने के लिए 'दुनिया का पहला' AI कॉल स्कैनर फीचर लॉन्च किया है। दावा किया गया है कि यह फीचर यह पहचान सकता है कि कॉल करने वाले की आवाज इंसान की है या AI जनरेटेड है।


AI Call Scanner फीचर वास्तविक समय में आवाज का विश्लेषण करेगा

Truecallers का कहना है कि उसका नया AI कॉल स्कैनर फीचर पहली कॉल के बाद कुछ सेकंड के लिए कॉलर की आवाज रिकॉर्ड करेगा। इसके बाद यह इन-हाउस AI मॉडल का उपयोग करके आवाज का विश्लेषण करेगा। प्रक्रिया शुरू होने के कुछ सेकंड के भीतर, कॉल करने वाले की आवाज परिणाम साझा करेगी, और बताएगी कि यह वास्तव में एक इंसान की आवाज है या AI तकनीक है।

हाफिल में जालसाज सोशल मीडिया से किसी को ढूंढकर उन लोगों की पहचान कर रहे हैं जिन्हें वे जानते हैं। इसके बाद यह परिचितों द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो से आवाज के नमूने एकत्र करता है और वित्तीय सहायता के लिए कॉल करने के लिए AI तकनीक का उपयोग करके उनका अनुकरण करता है। इस घोटाले से कई लोग पहले ही आर्थिक रूप से पीड़ित हो चुके हैं। और पीड़ितों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इसलिए कंपनी ने इस फीचर की घोषणा की है ताकि Voice cloning fraud के जाल में न फंसें। इस संबंध में Truecallers का दावा है, AI कॉल स्कैनर फीचर सटीक परिणाम देने में सक्षम है।


इन Android वर्जन पर AI कॉल स्कैनर फीचर काम करेगा

यह फीचर  Truecallers ऐप के वर्जन 14.6 में उपलब्ध है। हालाँकि, कथित तौर पर केवल Truecallers के प्रीमियम उपयोगकर्ता ही इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा फिलहाल अमेरिका में उपलब्ध है। हालाँकि, कंपनी ने पुष्टि की है कि इसे जल्द ही भारत सहित अन्य क्षेत्रों में लॉन्च किया जाएगा।


Truecallers में AI कॉल स्कैनर सुविधा का उपयोग कैसे करें

1. सबसे पहले आपको Truecallers को फोन के डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के रूप में सेट करना होगा।


2. किसी संदिग्ध कॉलर ID से Call  आने पर 'स्टार्ट AI डिटेक्शन' विकल्प पर टैप करें।


3. आवाज रिकॉर्ड होने के दौरान कॉल कुछ समय के लिए होल्ड पर रहेगी। इस बिंदु पर स्क्रीन पर 'विश्लेषण' टेक्स्ट प्रदर्शित होगा।


4. अब परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें।


5. प्रक्रिया पूरी होने के बाद, परिणाम स्क्रीन पर यह प्रदर्शित हो जाएगा कि प्राप्त करने वाला फोन करने वाला मानव है या AIजनरेटेड आवाज है