Ticker

6/recent/ticker-posts

नए नियम UTS App के माध्यम से स्थानीय सामान्य ट्रेन टिकट कैसे बुक करें और रद्द करें और रिफंड कैसे प्राप्त करें

 UTS App : लोकल ट्रेन टिकट कैसे बुक और कैंसिल करें, नियम बदल गए हैं

देश के लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। लेकिन अब आपको लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी कतार में खड़ा होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब UTS App,

देश के लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। लेकिन अब आपको लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी कतार में खड़ा होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब भारतीय रेलवे UTS App के जरिए जनरल ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा देता है। इस App के जरिए लोकल टिकट भी कैंसिल किया जा सकता है.

अब आप मोबाइल फोन के जरिए कहीं से भी जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। जहां पहले UTS App से जनरल टिकट बुकिंग के लिए अधिकतम दूरी सीमा 20 किमी थी. आइए जानते हैं UTS App से जनरल टिकट कैसे बुक और कैंसिल करें।

UTS App से लोकल ट्रेन टिकट कैसे बुक और कैंसिल करें?

 इस ऐप को कैसे डाउनलोड करें? Clike Now

UTS App से लोकल टिकट कैसे बुक करें?

Phase 1: सबसे पहले मोबाइल पर UTS App डाउनलोड करें।

Phase 2: अब अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड की जानकारी के साथ रजिस्टर करें।

Phase 3: UTS App पर पंजीकरण करने के बाद, मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीटी को डालकर आप App में साइन अप कर सकते हैं।

Phase 4: अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसके जरिए आप UTS App पर लॉगइन कर सकते हैं।

Phase 5: अब आपको टिकट बुक करने के लिए टिकट का प्रकार चुनने के बाद स्टेशन का नाम दर्ज करना होगा।

Phase 6: फिर नेक्स्ट एंड गेट फेयर पर क्लिक करें और बुक टिकट बटन दबाएं। आप आर-वॉलेट/UPIनेट बैंकिंगकार्ड समेत कई पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर टिकट बुक कर सकते हैं।

Phase 7: अब टिकट App में दिखाई देगा।


UTS App से लोकल टिकट कैसे कैंसिल करें ?

Phase 1UTS App पर जाएं और लॉग इन करें। फिर 'रद्द करें' बटन पर क्लिक करें।

Phase 2: उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां रद्द किए गए सभी टिकट प्रदर्शित होंगे। यदि टिकट रद्द किया जाता है तो Tk 30 का रद्दीकरण शुल्क लिया जाएगा। अगर आपने 30 रुपये से कम का टिकट खरीदा है तो वह टिकट यहां नहीं दिखाया जाएगा. क्योंकि आप उस टिकट को कैंसिल नहीं कर सकते. अब इस विंडो में दिख रहे 'कैंसिल टिकट' बटन पर क्लिक करें।

Phase 3: अब App आपसे टिकट रद्दीकरण की पुष्टि करने के लिए कहेगा। अब आपको ओके दबाना है. रद्दीकरण शुल्क काटने के बाद, रिफंड राशि एक छोटे पॉप-अप बॉक्स में प्रदर्शित की जाएगी।