Ticker

6/recent/ticker-posts

भारतीय पासपोर्ट शुल्क और शुल्क दस्तावेजों की सूची ऑनलाइन लागू होती है

 भारतीय पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या-क्या लगता है, कितना खर्च होता है और कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, भारतीय पासपोर्ट नियम

 

भारतीय पासपोर्ट के लिए माध्यमिक उत्तीर्ण प्रमाणपत्र या आठवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाणपत्र या स्कूल प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर कोई पढ़ाई नहीं करता है तो उसके लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती.

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट एक आवश्यक दस्तावेज है। भारत सरकार द्वारा जारी किया गया यह दस्तावेज़ शिक्षा, व्यवसाय, चिकित्सा और विदेश यात्रा जैसी विभिन्न गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल के वर्षों में भारतीयों के बीच विदेश यात्रा के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। परिणामस्वरूप, पासपोर्ट संबंधी सेवाओं की मांग भी बढ़ गई है। इस मांग को पूरा करने के लिए, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मई 2010 में पासपोर्ट सेवा योजना (पीएसपी) शुरू की।

लेकिन अभी भी कई लोग हैं, जो नहीं जानते कि इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें। लेकिन चिंता करें, यह रिपोर्ट आपको भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया बताएगी।

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1)ऑनलाइन पंजीकरण करें –

  • सबसे पहले पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल (passportindia.gov.in) पर जाएं और होम पेज पर “Register Now” बटन पर क्लिक करें।
  • अब पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करें या यदि आपके पास खाता नहीं है तो साइन अप करें।

2) पासपोर्ट आवेदन पत्र भरें –

  • फॉर्म भरने के लिए फ्रेश पासपोर्ट/पासपोर्ट री-इश्यू लिंक पर क्लिक करें।
  • - फिर फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें।

3) पासपोर्ट भुगतान और अनुसूची -

  • पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) में अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ऑनलाइन भुगतान विधि (क्रेडिट/डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, या एसबीआई बैंक चालान) का उपयोग करें।सहेजे गए/सबमिट किए गए आवेदन को देखने के लिए स्क्रीन पर "भुगतान करें और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें" लिंक पर टैप करें।

4) पासपोर्ट आवेदन रसीद प्रिंट करें -

  • आवेदन संदर्भ संख्या (एआरएन)/नियुक्ति संख्या के साथ आवेदन रसीद प्राप्त करने के लिए "आवेदन रसीद प्रिंट करें" लिंक पर क्लिक करें।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में आवेदन रसीद का प्रिंटआउट ले जाना अनिवार्य नहीं है, नियुक्ति विवरण वाला एक एसएमएस प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

5) पासपोर्ट कार्यालय जाएं -

निर्धारित नियुक्ति समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) पर जाएं।

  • सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज ले जाएं।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

  • आपातकालीन/चिकित्सा मामलों और पूर्व-अनुमोदित श्रेणियों के लिए बिना अपॉइंटमेंट के पासपोर्ट सेवा केंद्र का दौरा किया जा सकता है।
  • नाबालिग आवेदकों (4 वर्ष से कम) के पासपोर्ट के लिए सफेद पृष्ठभूमि वाला हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो (4.5×3.5 सेमी) ले जाएं।
  • ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के 90 दिनों के भीतर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं।

भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

भारत में पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज़ नीचे दिए गए हैं -

1) मध्यमा पास के मामले में, भारतीय पासपोर्ट के लिए मध्यमा पास प्रमाणपत्र या 8वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाणपत्र या स्कूल प्रमाणपत्र आवश्यक है। लेकिन अगर कोई पढ़ाई नहीं करता है तो उसके लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती.

2) आधार कार्ड

3)वोटर कार्ड

4) पैन कार्ड

5) जन्म प्रमाण पत्र

भारतीय पासपोर्ट बनवाने में कितना खर्च आता है या भारत में पासपोर्ट बनवाने में कितना खर्च आता है?

भारत में 36 पेज का नया पासपोर्ट प्राप्त करने या पुराने पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए आवेदन करने पर 1,500 रुपये का खर्च आएगा। यह पासपोर्ट 10 साल के लिए वैध होता है. यदि पासपोर्ट खो जाता है या चोरी हो जाता है या किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है तो 3,000 टका का आवेदन शुल्क देय होता है।

10 साल के लिए 60 पेज के पासपोर्ट आवेदन के लिए 2,000 रुपये की आवश्यकता होगी। यदि 60 पेज का पासपोर्ट क्षतिग्रस्त हो, खो जाए या चोरी हो जाए तो 3,500 रु. 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर 1,000 रुपये का खर्च आएगा। 36 पन्नों के इस पासपोर्ट की वैधता 5 साल है।