Ticker

6/recent/ticker-posts

Motorola moto g34 5g smartphone catches fire blast user shares photos

एक महीने पहले खरीदा गया मोटोरोला स्मार्टफोन फट गया, जिससे केस का पिछला हिस्सा जल गया

पिछले कुछ हफ्तों में एक के बाद एक अलग-अलग फोन में दिक्कत सामने आ रही है। कुछ दिन पहले वनप्लस स्मार्टफोन के मदरबोर्ड में दिक्कत की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। कल फिर

पिछले कुछ हफ्तों में एक के बाद एक अलग-अलग फोन में दिक्कत सामने रही है। कुछ दिन पहले वनप्लस स्मार्टफोन के मदरबोर्ड में दिक्कत की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। एक एक्स उपयोगकर्ता ने बताया कि मोटोरोला स्मार्टफोन में कल फिर से आग लग गई। यह फोन उन्होंने एक महीने पहले ही खरीदा था.

रामबाबू सोलंकी नाम के शख्स ने एक्स प्लेटफॉर्म पर स्मार्टफोन के जले हुए पिछले हिस्से की तस्वीर शेयर की है. पोस्ट में उन्होंने लिखा, 'तस्वीर में दिख रहा मोटो जी34 5जी फोन फट गया है।' उन्होंने पोस्ट में एक बिल भी साझा किया, जिसमें बताया गया है कि स्मार्टफोन इस साल जुलाई में खरीदा गया था।

 

रामबाबू ने पोस्ट में स्मार्टफोन के बारे में और कोई जानकारी नहीं दी। वैसे तो फोन में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर बार फोन में आग लग जाती है, खासकर बैटरी की वजह से। आइए जानें कि स्मार्टफोन क्यों फट सकते हैं।

स्मार्टफोन में विस्फोट या बैटरी में आग लगने का कारण बनता है

प्रोसेसर ओवरलोड:

 कई बार हम फोन पर बहुत ज्यादा दबाव डालते हैं। ऐसे में फोन का प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है और स्मार्टफोन फटने का खतरा बढ़ जाता है।

फोन को पानी से दूर रखें: 

अभी तक सभी हैंडसेट वॉटरप्रूफ नहीं हैं, जिससे पानी बैटरी में घुसकर उसके फटने का कारण बन सकता है।

थर्ड पार्टी चार्जर का उपयोग:

 यह एक सामान्य गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं। फोन को ओरिजिनल चार्जर के अलावा दूसरे चार्जर से चार्ज करना खतरनाक हो सकता है। कई बार फोन को थर्ड पार्टी चार्जर से चार्ज करने पर ब्लास्ट की समस्या सामने आई है।

रात भर चार्जिंग:

 हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि हम सोते समय अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। इससे बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है और फट सकती है।