Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp security apane svaasthy ko banae rakhane ke lie sujhaav account se surakshit hacking

 WHATSAPP सुरक्षा युक्तियाँ खाते को हैकिंग से सुरक्षित रखती हैं

एक गलती से हैक हो जाएगा WhatsApp, इन तीन बातों का रखें ध्यान तो सुरक्षित तरीके से कर सकेंगे चैट

WHATSAPP के जरिए धोखाधड़ी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लगभग हर दिन WHATSAPP अकाउंट हैक होने की खबरें आती रहती हैं। हालाँकि इस इंस्टेंट मैसेजिंग APPमें End-to-end एन्क्रिप्शन के साथ-साथ और भी कई सुरक्षा सुविधाएं हैं

पूरी जानकारी चाहिए तो Click Now

WHATSAPP के जरिए धोखाधड़ी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लगभग हर दिन WHATSAPP अकाउंट हैक होने की खबरें आती रहती हैं। हालाँकि, इस इंस्टेंट मैसेजिंग APPमें End-to-end  एन्क्रिप्शन के अलावा कई अन्य सुरक्षा सुविधाएँ भी हैं। हालाँकि, WHATSAPP अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है। ऐसी स्थिति में खुद को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सामान्य गलतियों से बचना जरूरी है। यहां हम आपके WHATSAPP अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बात करेंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप hacking की संभावना को खत्म कर सुरक्षित रूप से WHATSAPP चैटिंग का आनंद ले सकते हैं।

WHATSAPP को hackrs कैसे सुरक्षित रखें

व्हाट्स एप्प का कहाँ है की आप कुछ चेकर जो निचे नियम दिए गए है.

 

जहाँ सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है

आपको सुरक्षित रखने के लिए, हमने मैसेज भेजने और कॉल करने के लिए एक विश्वस्तरीय सुरक्षा वाला प्लेटफ़ॉर्म बनाया है, जिसमें ऐसे टूल्स हैं, जो आपको अपने अनुभव का पूरा कंट्रोल देते हैं और ज़रूरत पड़ने पर हम आपकी मदद के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं.

टू-स्टेप वेरिफ़िकेशन चालू करें

अपने अकाउंट का एक सीक्रेट पिन बनाएँ और उसे किसी के भी साथ शेयर  करेंइससे आपका अकाउंट सुरक्षित बना रहेगा.

 


हमेशा ऑफ़िशियल WhatsApp का इस्तेमाल करें

WhatsApp के नकली वर्शन का इस्तेमाल करने से आपके अकाउंट और डेटा की प्राइवेसी और सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है.

अपने ग्रुप्स को सुरक्षित बनाए रखें

यह कंट्रोल करें कि आपको ग्रुप्स में कौन जोड़ सकता है और कौन आपके ग्रुप्स में जुड़ सकता है और ज़रूरत पड़ने पर मेंबर्स या मैसेजेस को हटाएँ.


स्कैम का पता लगाना सीखें

आम तौर पर होने वाले स्कैम के बारे में जानें और ऐसे उपाय जानें, जिन्हें आप अपनी और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए अपना सकते हैं.

हम नए जोखिमों का पता पहले ही लगा लेते हैं और उनसे बचाव के उपाय अपना लेते हैं और जरूरत पड़ने पर आपको आपके काम आने वाले टूल्स उपलब्ध कराते हैं.

खराब व्यवहार की रिपोर्ट करें

खराब मैसेजेस, लोगों या बिज़नेसेज़ की रिपोर्ट करते रहने से हमें WhatsApp को सभी के लिए सुरक्षित बनाए रखने में मदद मिलती है. चिंता करें, हम मैसेज भेजने वाले को आपके बारे में कुछ नहीं बताएँगे.

अनचाहे कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करें

अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति मैसेज भेज रहा है, जिससे आप चैट करना नहीं चाहते, तो बस उसे ब्लॉक कर दें और हम इस बात का ध्यान रखेंगे कि आपको उनकी ओर से कोई मैसेज या कॉल आए.

अपना अकाउंट वापस पाएँ

अगर आप अपना अकाउंट ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो अपना फ़ोन नंबर फिर से रजिस्टर करें. आपके फ़ोन पर आपकी पुरानी बातचीत सुरक्षित रहती है और आपके अकाउंट को ऐक्सेस करने की कोशिश कर रहा कोई भी व्यक्ति उसे नहीं पढ़ सकता.

OTP साझा न करें और कोड सत्यापित न करें

कई WHATSAPP उपयोगकर्ता दूसरों के साथ OTP या सत्यापन कोड साझा करते हैं। अगर आपकी भी यही आदत है तो इसे तुरंत बंद कर दें। यदि hackr को ओटीपी या सत्यापन कोड मिल जाता है, तो वे सोशल इंजीनियरिंग ट्रिक्स और फ़िशिंग हमलों के माध्यम से आपके WHATSAPP खाते और फोन तक पूर्ण पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

अनजान लिंक पर क्लिक न करें

WHATSAPP पर किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। WHATSAPP के अलावा साइबर अपराधी Usersको फंसाने के लिए मैसेज और ईमेल के जरिए भी फर्जी लिंक भेजते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपका फोन मैलवेयर से संक्रमित हो सकता है।

WHATSAPP APP को अपडेट रखें

WHATSAPP समय-समय पर अपने APPS के लिए अपडेट जारी करता रहता है। अगर आप अपने WHATSAPP को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो नवीनतम अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें। नए अपडेट में कंपनी Users को hacking हमलों से सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा समस्याओं को ठीक करती है।