Ticker

6/recent/ticker-posts

मोबाइल नेटवर्क की समस्या को कैसे ठीक करें और इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के टिप्स

Snails की तरह स्लो चल रहा है इंटरनेट? समस्याओं से बचने के लिए इन 8 युक्तियों का प्रयोग करें


देश में 5जी सेवाएं पहले ही लॉन्च हो चुकी हैं और कई लोग इस नए नेटवर्क का लुत्फ उठा रहे हैं। लेकिन जैसा कि Jio, Airtel जैसी कंपनियां पूरे भारत में पांचवीं पीढ़ी की नेटवर्क सेवाओं को शुरू करने की तैयारी कर रही हैं, अधिकांश मोबाइल उपयोगकर्ता पुराने 3G या 4G कनेक्शन का भी ठीक से उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। 

shoes campus for men Buy click link


जबकि फोन कॉल कोई समस्या नहीं है, कई लोग इंटरनेट की गति के बारे में शिकायत कर रहे हैं। उस स्थिति में, कई लोग आमतौर पर नेटवर्क समस्याओं का सामना करने पर मोबाइल डेटा बंद कर देते हैं और इसे वापस चालू कर देते हैं; यह अस्थायी रूप से खराब कनेक्टिविटी की समस्या से बचा जाता है। लेकिन अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं और डेटा ऑप्शन को ऑफ/ऑन करने से भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आज के हमारे कुछ टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। जी हां, आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बात करेंगे, जिनके जरिए आप आसानी से इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।


इस तरह आप मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं


1. हवाई जहाज मोड का उपयोग करना: खराब इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में मोबाइल डेटा की गति बढ़ाने का सबसे आसान तरीका हवाई जहाज मोड का उपयोग करना है। कुछ सेकंड के बाद इस विकल्प को चालू और बंद करने से, आपका मोबाइल नेटवर्क तेज़ी से रीसेट हो जाएगा और इंटरनेट कनेक्शन की गति बढ़ जाएगी।


shoes campus for men Buy click link


2. मोबाइल नेटवर्क को ऑटो पर सेट करें: मोबाइल डेटा सेटिंग, सिम और हैंडसेट के आधार पर तीन या उससे कम नेटवर्क विकल्प (2G, 3G और 4G) प्रदान करता है। बहुत से लोग अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से नेटवर्क प्रकार सेट करते हैं, लेकिन यदि यह विकल्प ऑटो पर सेट है, तो यह सेटिंग स्वचालित रूप से सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क का पता लगा लेगी और उस पर स्विच हो जाएगी। इससे डाटा स्पीड बढ़ेगी।


3. फोन रिस्टार्ट: डिवाइस रिस्टार्ट नेटवर्किंग प्रक्रियाओं सहित सभी सिस्टम प्रक्रियाओं को पुनरारंभ करने के लिए काम करता है। अब कई लोग नेटवर्क से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए ऐसा करते हैं।


4. सिम कार्ड को साफ करें: कई बार सिम कार्ड के पोर्ट में धूल जम जाती है, जिससे कनेक्टिविटी खराब हो जाती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कभी-कभी सिम को मोबाइल से निकालकर कपड़े से साफ कर लें।


5. एपीएन सेटिंग्स रीसेट करें: मोबाइल डेटा/नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर इस विकल्प को छोटा करने से कुछ खराब नेटवर्क समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आपको 'एक्सेस प्वाइंट नेम्स' सेक्शन में जाना होगा और 'रीसेट एक्सेस प्वाइंट' विकल्प को चुनना होगा।

shoes campus for men Buy click link


6. फ़ोन रीसेट: फ़ैक्टरी रीसेट या फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया फ़ोन के अधिकांश बग को हटा देती है। इसलिए फोन को रीसेट करके नेटवर्क से जुड़ी समस्या का समाधान हो सकता है।


7. मोबाइल डेटा लिमिट चेक: अगर आपका मोबाइल डेटा जल्दी खत्म हो जाता है तो आपको अच्छी स्पीड नहीं मिलेगी। इसलिए इस बात पर नज़र रखें कि आप महीने-दिन में कितना डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं।


8. दूसरे डिवाइस में सिम कार्ड डालें: कई बार किसी खास फोन में सिम काम नहीं करता है, लेकिन उसका कनेक्शन या मोबाइल डेटा अन्य डिवाइस में आसानी से काम करता है। इसलिए अगर नेटवर्क में कोई समस्या है, तो दूसरे फोन में सिम डालें और समस्या की पुष्टि करें और अगर कोई समस्या है, तो प्राथमिक फोन को ठीक करने के उपाय करें।