Ticker

6/recent/ticker-posts

CPU – जानिए कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भाग CPU के बारे में

अक्सर हम कंप्यूटर कैबिनेट को CPU. कहते हैं। लेकिन CPU. नहीं बल्कि जिसमें कंप्यूटर हार्डवेयर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से जैसे मदरबोर्ड, हार्ड-डिस्क, रैम आदि होते हैं। कंप्यूटर के मदरबोर्ड में CPU होता है जिसका मतलब होता है "सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट"। तो चलिए जानते हैं CPU के बारे में विस्तार से।

Intel Processor.

CPU

CPU का अर्थ है 

  यह एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है जिसका मुख्य काम ऑर्डर स्वीकार करना और अन्य हिस्सों से काम लेना है। processor आपके पीसी, लैपटॉप, मोबाइल फोन या टैबलेट का मुख्य भाग है। आप इसे कंप्यूटर का दिमाग भी समझ सकते हैं। आमतौर पर हम पूरे CPU को कंप्यूटर कैबिनेट में रखते हैं

shoes campus for men Buy click link


CPU का अर्थ है "केंद्रीय पेशेवर जाना जाता है लेकिन वास्तव में CPU

CPU का अर्थ है "केंद्रीय पेशेवर.

  एक छोटी कंप्यूटर चिप होती है जिसे "मदरबोर्ड" नामक एक मुख्य सर्किट बोर्ड पर फिट किया जाता है। फिर कंप्यूटर के अन्य भाग जैसे हार्ड डिस्क, रैम, ग्राफिक्स कार्ड, कीबोर्ड इससे जुड़े होते हैं।


CPU में क्या होता है?

processor से मरना

CPU

CPU का अर्थ है

  ट्रांजिस्टर अंदर स्थित हैं। हमने अक्सर सुना है कि कंप्यूटर केवल 0 और 1 की बाइनरी भाषा को समझते हैं, यह ट्रांजिस्टर ही है जो इस भाषा को समझता है और उसी के अनुसार काम करता है। ऐसे ट्रांजिस्टर सैकड़ों नहीं अरबों की संख्या में होते हैं। Intel के processor I7 में आमतौर पर लगभग 1.75 बिलियन ट्रांजिस्टर होते हैं और यह processor से processor में भिन्न हो सकते हैं। इतने सारे ट्रांजिस्टर होने के बावजूद इस चिप का आकार कुछ मिलीमीटर ही है। यह आज की हाईटेक तकनीक का कमाल है जो इतने छोटे आकार में अरबों ट्रांजिस्टर फिट कर देती है। इसके साथ एक नियम काम करता है जिसे आमतौर पर “मूर का नियम” कहा जाता है। उन्हें बताया गया कि हर दो साल में ट्रांजिस्टर की संख्या दोगुनी हो जाएगी और उनका आकार छोटा हो जाएगा।


अगर मोबाइल के processor की बात करें तो ये कंप्यूटर के processor से थोड़े अलग होते हैं। मोबाइल के processor को आमतौर पर “SOC” यानी “सिस्टम ऑन चिप” भी कहा जाता है। चूंकि मोबाइल में सभी अलग-अलग कार्यों के लिए चिप्स नहीं हो सकते हैं, इसलिए प्रत्येक कार्य के लिए उनके सभी कार्य एक ही चिप में किए जाते हैं। इसमें CPU ही processor के अंदर होता है

CPU का अर्थ है 

GPU, Modem, RAM 

RAM का मतलब रैंडम एक्सेस मेमोरी है। यह एक... More है

, ROM, WIFI, ब्लूटूथ आदि एक ही चिप से काम करते हैं।


मोबाइल processor

CPU के बारे में

यदि आप कभी सी.पी.यू यदि आपने विवरण पढ़ा है तो यह कुछ ऐसा होगा।


Intel कोर i7 4700 K क्वाड कोर स्काईलेक 2.4 GHZ, साझा L2, L3 कैश, 47 W, BGA 1364,

Intel Processor. का नाम

अब इसे समझते हैं।


पहली कंपनी Intel का नाम है


  I7 इसके processor का नाम है, इस प्रकार यह कई अलग-अलग processor जैसे I3, i5, आदि में आता है।


4700 में, पहले 4 अंक processor की पीढ़ी को दर्शाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह चौथी पीढ़ी का processor है, शेष 3 अंक इसका SKU कोड दिखाते हैं।

  ओवरक्लॉक किया जा सकता है। यह प्रत्यय Intel की पीढ़ियों में भिन्न होता है। इसलिए इसे वेबसाइट पर चेक करें।


QUAD CORE: ये बताता है की इसमें Core क्या है DUAL मतलब 2, QUAD मतलब 4, HEXA मतलब 6, OCTA मतलब 8. Core एक processor की तरह काम करता है. तो QUAD core में आपको एक साथ 4 processor का पावर मिल जाता है। इसकी मदद से कंप्यूटर की मल्टी टास्क क्षमता बढ़ती है।


Skylake: यह processor का कोड नाम दिखाता है। Intel हमेशा अपने प्रत्येक processor को एक कोडनेम देता है जो नई तकनीक के अनुसार बदलता रहता है।


2.4 GHZ processor की गति को इंगित करता है, जिसे अक्सर घड़ी की गति कहा जाता है। गीगा का अर्थ है अरब। यह processor प्रति सेकंड 2.4 बिलियन निर्देश करता है।


L 2, L 3 cash

इसे कैशे या कैच... अधिक भी कहते हैं

: यह एक विशेष प्रकार की मेमोरी होती है जो processor में स्थित होती है। आमतौर पर इसका आकार कुछ मेगाबाइट होता है लेकिन यह बहुत तेज होता है। इस मेमोरी में processor द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी होती है। इस कैश मेमोरी में सबसे पहले कौन सी सूचना आती है उसके बाद कौन सी सूचना आती है और फिर उसे वहां से processor द्वारा प्रोसेस किया जाता है। इसकी मदद से processor के काम करने की स्पीड काफी बढ़ जाती है।


47W: यह processor द्वारा आवश्यक शक्ति का अनुमान देता है। इस processor के लिए 47 वॉट बिजली की जरूरत होती है।


BGA 1364: यह सॉकेट के प्रकार को दिखाता है जिसमें processor रहता है। जब आप एक processor चुनते हैं, तो यह उस मदरबोर्ड पर चलेगा जो इस सॉकेट प्रकार का समर्थन करता है।


आप सोच रहे होंगे कि CPU की जरूरत है