Ticker

6/recent/ticker-posts

BSNL ने निकाला सबसे सस्ता प्लान, अब जानिए कितना लगेगा रिचार्ज कराने में

329 रुपये के प्लान को बंद करने के साथ, ग्राहकों के लिए सबसे किफायती विकल्प BSNL का 399 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान है।

BSNL RS 329 ब्रॉडबैंड प्लान हटा दिया गया

अगर आप सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड या BSNL के सब्सक्राइबर हैं तो आज की इस रिपोर्ट में हमारे पास आपके लिए एक बुरी खबर है! दरअसल, हाल ही में खबर आई थी कि कंपनी ने अपने सबसे किफायती ब्रॉडबैंड प्लान को बंद कर दिया है। बता दें, BSNL ने हालफिल में जिस प्लान को कथित तौर पर अपने पोर्टफोलियो से हटा दिया है, उसकी कीमत 329 रुपये है। इस प्लान में 20 एमबीपीएस स्पीड पर 1 टीबी डेटा मिलता था। लेकिन तय डेटा लिमिट खत्म होने पर इंटरनेट स्पीड घटकर 2 एमबीपीएस हो जाएगी। लेकिन अब यह प्लान भारत में कहीं भी उपलब्ध नहीं है।


ध्यान दें कि जुलाई 2022 में, BSNL ने इस योजना को भारत में केवल छह सर्किलों - कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षद्वीप केंद्र शासित प्रदेश में पेश किया था। लेकिन फिलहाल यह प्लान देश के किसी भी सर्किल में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस किफायती ब्रॉडबैंड प्लान के अचानक बंद होने से कंपनी के ग्राहकों को काफी परेशानी होगी।


BSNL का 399 रुपये वाला प्लान अभी सबसे किफायती विकल्प है


ध्यान दें कि 329 रुपये के प्लान को बंद करने के साथ, ग्राहकों के लिए सबसे किफायती विकल्प BSNL का 399 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान है। यह प्लान 30 एमबीपीएस स्पीड पर 1 टीबी डेटा खपत प्रदान करता है। हालांकि, एक बार तय डेटा लिमिट खत्म हो जाने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 4 एमबीपीएस हो जाएगी। अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉल भी मिलेगी।


BSNL द्वारा स्टॉक किए गए ब्रॉडबैंड प्लान में, 449 रुपये का प्लान 399 रुपये के प्लान के बाद आता है। इस प्लान के जरिए यूजर्स को 30 एमबीपीएस की स्पीड से 3.3 टीबी डेटा खपत करने का मौका मिलेगा। जो लोग अधिक हाई-स्पीड की तलाश कर रहे हैं, वे कंपनी के 499 रुपये के प्लान का विकल्प चुन सकते हैं, जो 40 एमबीपीएस की गति से 3.3 टीबी डेटा उपयोग की पेशकश करता है। संयोग से, अब Jio और BSNL दोनों के सबसे सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत 399 रुपये है। वहीं, एयरटेल के बेस प्लान की कीमत 499 रुपये है लेकिन यूजर्स इसके जरिए दूसरों के मुकाबले ज्यादा हाई-स्पीड डेटा हासिल कर सकेंगे।


BSNL का OTT ब्रॉडबैंड प्लान


BSNL अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई ओटीटी ब्रॉडबैंड प्लान भी पेश करता है। इसके लिए यूजर्स को कम से कम 799 रुपये खर्च करने होंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि BSNL के ओटीटी ब्रॉडबैंड प्लान की कीमतें अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) की तुलना में काफी कम हैं, क्योंकि अन्य आईएसपी के प्लान की कीमतें 999 रुपये से शुरू होती हैं। ऐसे में यूजर्स BSNL ओटीटी प्लान के जरिए Disney+ Hotstar (डिज्नी+ हॉटस्टार), ZEE5 (ZEE5) और SonyLIV (SonyLIV) जैसे प्लेटफॉर्म का कंटेंट पूरी तरह से फ्री में देख पाएंगे।


BSNL ने फ्री इंस्टालेशन और फ्री वाई-फाई राउटर की घोषणा की


BSNL ने हाल ही में घोषणा की है कि 31 मार्च, 2023 तक, उपयोगकर्ता अपने बीएसएनएल भारत फाइबर कनेक्शन को मुफ्त में स्थापित कर सकते हैं। दोबारा, फाइबर बेसिक प्लस, फाइबर वैल्यू, सुपर स्टार प्रीमियम प्लस, फाइबर प्रीमियम प्लस ओटीटी - अगर ग्राहक कम से कम छह महीने के लिए इन योजनाओं का उपयोग करते हैं, तो कंपनी को मुफ्त सिंगल-बैंड वाई-फाई राउटर मिलेगा। लेकिन डुअल-बैंड वाई-फाई राउटर बिल्कुल मुफ्त पाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को 12 महीने (यानी 1 वर्ष) की निरंतर अवधि के लिए उपरोक्त योजनाओं का उपयोग करने की आवश्यकता है।