Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, बिना Google Drive के कर सकते हैं डाटा बैकअप

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, बिना Google Drive के कर सकते हैं डाटा बैकअप


Google ड्राइव पर डेटा का बैकअप लिए बिना दो एंड्रॉइड फोन के बीच व्हाट्सएप चैट इतिहास को स्थानांतरित करने का तरीका जानें



Google ड्राइव के बिना 2 Android फ़ोनों के बीच व्हाट्सएप डेटा ट्रांसफर


आजकल लगभग हर कोई दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप की ओर रुख करता है, ताकि विभिन्न जरूरी काम की जरूरतों के साथ-साथ खाली समय बिताया जा सके। दैनिक चैटिंग हमारे उपकरणों पर बड़ी संख्या में मीडिया फ़ाइलें (छवियां, वीडियो, जीआईएफ और दस्तावेज़) जमा करती हैं, जिनमें से कई को लंबे समय तक संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। उस स्थिति में, Android उपयोगकर्ता आमतौर पर इन सभी मीडिया फ़ाइलों को हमेशा के लिए सुरक्षित रखने के लिए Google ड्राइव पर अपने सभी डेटा का बैकअप लेते हैं। परिणामस्वरूप, यदि आप बाद में किसी अन्य Android फ़ोन पर स्विच करते हैं, तो आप पुराने फ़ोन से नए फ़ोन पर वापस सभी डेटा प्राप्त करने के लिए Google खाते के साथ नए हैंडसेट में तुरंत लॉग इन कर सकते हैं। इसलिए अगर किसी डेटा का गूगल ड्राइव में बैकअप नहीं है, तो उसके रिकवर होने की संभावना कम है।


हालाँकि, हाल की रिपोर्टों के अनुसार, व्हाट्सएप हाफिल में एक फीचर को रोल आउट करने पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को Google ड्राइव पर बैकअप न होने पर भी सभी चैट को एक एंड्रॉइड फोन से दूसरे में स्थानांतरित करने की अनुमति देगा। ऐसे में यह कहने की जरूरत नहीं है कि जब नया फीचर आएगा तो फोन बदलने पर भी यूजर के दिमाग से चैट खोने का ख्याल पूरी तरह से हट जाएगा। संयोग से, पिछले साल मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने उपयोगकर्ताओं को अपने सभी चैट इतिहास को एंड्रॉइड से आईओएस में स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए एक नई सुविधा पेश की।




Google ड्राइव पर डेटा का बैकअप लिए बिना दो एंड्रॉइड फोन के बीच व्हाट्सएप चैट इतिहास कैसे स्थानांतरित करें?


व्हाट्सएप ने जानकारी दी है कि फीचर आने पर यूजर्स सभी व्हाट्सएप चैट को एक एंड्रॉइड फोन से दूसरे एंड्रॉइड फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे, भले ही डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप न हो। इसके लिए यूजर्स को इन स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा:

WhatsApp सेटिंग्स > चैट > Android पर चैट ट्रांसफर करें


नतीजतन, यदि आप भविष्य में एक नया फोन खरीदते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को अपनी पुरानी चैट वापस पाने के लिए अपने Google खाते में लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस छोटे से काम को करने से, वे अपने पुराने हैंडसेट से सभी व्हाट्सएप डेटा प्राप्त कर सकेंगे। नए डिवाइस पर वापस। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने यह भी कहा कि यह सुविधा अभी विकास के अधीन है। लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि बहुत जल्द ऐप के भविष्य के किसी भी अपडेट में इसे देखा जा सकता है।


अब आप चाहें तो डिसअपेयरिंग मैसेज को सेव कर सकते हैं, WhatsApp ला रहा है एक अहम फीचर


दूसरी ओर, व्हाट्सएप के फीचर ट्रैकर Wabetainfo द्वारा रिपोर्ट की गई, मेटा-स्वामित्व वाली कंपनी जल्द ही 'Kept Messages' नामक एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है, जो उपयोगकर्ताओं को 'Disappearing Messages' सुविधा को सक्षम करने में सक्षम करेगी। आप बुकमार्क और कर सकते हैं। संदेश सहेजें। आगामी फीचर का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए, Wabetainfo ने कहा कि 'कीप मैसेज' रोलआउट गायब होने वाले मैसेज चैट बबल में एक बुकमार्क आइकन दिखाएगा, जिससे उपयोगकर्ता ऐसा कर सकेंगे। ध्यान दें कि यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल ग्रुप और पर्सनल चैट दोनों में आसानी से कर सकते हैं।