Ticker

6/recent/ticker-posts

पेटीएम ने यूपीआई लाइट फीचर, बिना इंटरनेट कनेक्शन और पिन के यूपीआई भुगतान लॉन्च किया

 हाल ही में, पेटीएम ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जो बिना इंटरनेट या यूपीआई पिन के सिर्फ स्मार्टफोन का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देती है।

आजकल बहुत से लोग प्रतिदिन यूपीआई या ऑनलाइन भुगतान विकल्प का उपयोग करते हैं। परिणामस्वरूप UPI भुगतान ऐप जैसे PhonePe, Paytm, Google Pay ने अब अन्य एप्लिकेशन के साथ-साथ अधिकांश स्मार्टफोन में अपना स्थान बना लिया है। हालाँकि, इन ऐप्स के कई फायदे होने के बावजूद, समस्या यह है कि अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के बिना इनके माध्यम से भुगतान नहीं किया जा सकता है; साथ ही, आपको हर बार उनके माध्यम से भुगतान करते समय अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। ऐसे में लगता है कि अब यह समस्या दूर होने वाली है, क्योंकि लोकप्रिय ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम ने अब अपने यूजर्स के लिए UPI लाइट नाम का फीचर लॉन्च किया है। इस नए पेटीएम यूपीआई लाइट फीचर से यूपीआई भुगतान बिना पिन के किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसके भुगतान के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं इस बारे में…


पेटीएम यूपीआई लाइट यूजर्स को अधिक लाभ प्रदान करता हुआ दिखाई दिया है


जैसा कि पेटीएम द्वारा घोषणा की गई है, पेटीएम पेमेंट बैंक के उपयोगकर्ता अब नए लॉन्च किए गए पेटीएम यूपीआई लाइट फीचर के साथ ऑफलाइन यूपीआई लेनदेन पूरा कर सकते हैं। इसके लिए किसी यूपीआई पिन की भी जरूरत नहीं है। ऐसे में पेटीएम ऐप के इस फीचर का इस्तेमाल करके यूपीआई वॉलेट लोड करने के बाद आप 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं; यानी एक दिन में इसके जरिए कुल 4,000 रुपये का भुगतान किया जा सकता है।


अगर आप पेटीएम यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें


1. ध्यान दें कि यूपीआई लाइट के जरिए किए गए भुगतान को पेटीएम बैलेंस या हिस्ट्री सेक्शन में देखा जा सकता है। लेकिन वे बैंक पासबुक विकल्प में नहीं दिखेंगे।


2. फिलहाल यह फीचर पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स के लिए लाइव है, जिसके जरिए यूजर्स को तेज और बाधारहित अनुभव मिलेगा। 


3. यूपीआई लाइट में धनराशि जोड़ने के लिए, व्यक्ति को ऑनलाइन मोड में होना चाहिए। इसके लिए अतिरिक्त प्रमाणीकरण की भी आवश्यकता होती है।


4. उपयोगकर्ता यूपीआई ऑटोपे का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अभी यूपीआई लाइट के माध्यम से केवल डेबिट की अनुमति है। क्रेडिट (धनवापसी और अन्य) सेवाओं के लिए ऑनलाइन होना चाहिए।