Ticker

6/recent/ticker-posts

What will the sun look like before death? James Webb Space Telescope reveals images of a collapsing star

 मृत्यु से पहले सूर्य कैसा दिखेगा? जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एक टूटते तारे की तस्वीरें दिखाईं

यह निहारिका पृथ्वी से 2600 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। और इसका निर्माण अंतरिक्ष में एक मरते हुए तारे के विस्फोट के बाद हुआ था


जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप) के लॉन्च के बाद से हम ब्रह्मांड की विभिन्न आकर्षक तस्वीरें देख सकते हैं। अब इसने उत्तरी तारामंडल लायरा में रिंग नेबुला की तस्वीर भेजी है, जिसने अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है।


यह छवि एक सुदूर तारे के जीवन के अंतिम चरण को दर्शाती है। जहां यह चमकदार हरी और बैंगनी आंख जैसा दिखता है। यह निहारिका पृथ्वी से 2600 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। और इसका निर्माण अंतरिक्ष में एक मरते हुए तारे के विस्फोट के बाद हुआ था। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन तस्वीरों से तारों के जीवन चक्र को समझने में मदद मिल सकती है।


खगोलशास्त्री प्रोफेसर माइक बार्लो ने कहा, "हम इस छवि के माध्यम से एक तारे के जीवन का अंत देख रहे हैं, जिसे सूर्य के सुदूर भविष्य का पूर्वावलोकन भी कहा जा सकता है।"


प्रोफेसर बार्लो का यह भी कहना है कि हम रिंग नेबुला का उपयोग अपनी प्रयोगशाला के रूप में यह अध्ययन करने के लिए कर सकते हैं कि ग्रहीय निहारिकाएं कैसे बनती हैं और धीरे-धीरे विकसित होती हैं।


रिंग नेबुला चमकती गैस और धूल का एक डोनट के आकार का रिंग है और पूरी गर्मियों में छोटी दूरबीनों से दिखाई देता है।


मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में खगोल भौतिकी के प्रोफेसर अल्बर्ट ज़िज्लस्ट्रा ने कहा: "हम छवियों में विस्तार से आश्चर्यचकित थे, क्योंकि हमने नेबुला को पहले कभी इतनी स्पष्ट रूप से नहीं देखा था। उन्होंने यह भी कहा, "हम जानते थे कि ग्रहीय निहारिकाएँ सुंदर हैं, लेकिन अब हम देखते हैं कि वे अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं।"