Ticker

6/recent/ticker-posts

Tired of WhatsApp channel updates? Get old status section back in few clicks

 व्हाट्सएप चैनल अपडेट से ऊब गए हैं? कुछ ही क्लिक में पुराना स्टेटस अनुभाग वापस प्राप्त करें

पिछले महीने के मध्य में व्हाट्सएप में नया चैनल फीचर जोड़ा गया था। हालाँकि, जहां अन्य क्षेत्रों में नए फीचर को उपयोगकर्ता समुदाय से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, वहीं इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के इस फीचर को लेकर काफी आलोचना हो रही है। दरअसल, चैनल फीचर जारी होने के बाद प्रधानमंत्री से लेकर मशहूर हस्तियों तक ने खुद को इस वन-वे कम्युनिकेशन सिस्टम से जोड़ लिया है। लेकिन फीचर को मिली प्रतिक्रिया के बावजूद, ज्यादातर लोगों ने व्हाट्सएप को मैसेजिंग माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलने पर नाराजगी व्यक्त की। कई व्हाट्सएप यूजर्स ने स्टेटस सेक्शन में इस नए अपडेट को पाने के लिए मेटा की आलोचना की है। इसने स्टेटस सेक्शन के इंटरफ़ेस को पूरी तरह से बदल दिया है - एक ओर, नए अपडेट उपलब्ध हैं, लेकिन कोई भी स्टेटस का पूर्वावलोकन नहीं देख सकता है। व्हाट्सएप चैनल सुविधा से बाहर निकलने का कोई सीधा तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप इससे तंग आ चुके हैं, तो एक छोटी सी तरकीब है जिसे अपनाकर आप अपने स्टेटस सेक्शन को उसके पुराने स्वरूप में वापस ला सकते हैं।

व्हाट्सएप के स्टेटस सेक्शन से चैनल विकल्प कैसे हटाएं? जानिए आसान तरीका.


व्हाट्सएप चैनल विकल्प से कैसे छुटकारा पाएं?
How to get rid of WhatsApp channel option?


यदि आप व्हाट्सएप के चैनल फीचर में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप इसे स्क्रीन से छिपा सकते हैं।


– ऐसे में अगर आप नए अपडेट के बाद स्क्रीन पर दिए गए 'चैनल' विकल्प पर क्लिक नहीं करते हैं, तो आपका स्टेटस सेक्शन पहले जैसा ही रहेगा। चैनल संबंधी विकल्प केवल व्यक्तिगत स्टेटस अपडेट के नीचे उपलब्ध होंगे।


- अगर किसी कारण से आप चैनल फीचर पर क्लिक करते हैं या किसी चैनल को फॉलो करते हैं तो उसे अनफॉलो कर दें। सभी चैनलों को अनफ़ॉलो करने से, उनके अपडेट अब स्टेटस सेक्शन में दिखाई नहीं देंगे, और आप किसी और के स्टेटस का पूर्वावलोकन कर पाएंगे।


- एंड्रॉइड उपयोगकर्ता चैट बैकअप के साथ नए व्हाट्सएप संस्करण को अनइंस्टॉल करके, वैध स्रोतों से एपीके डाउनलोड करके पुराने संस्करण को इंस्टॉल और उपयोग कर सकते हैं।