Ticker

6/recent/ticker-posts

This solar explosion was so powerful that it distorted the Sun's magnetic field

 यह सौर विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसने सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र को विकृत कर दिया


'सीएमई इतना बड़ा था कि इसने सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र को विकृत कर दिया, जिससे हमारे तारे के चारों ओर बलों का नाजुक संतुलन बाधित हो गया और बड़े पैमाने पर बाहर की ओर द्रव्यमान का प्रवाह हुआ।'


इस सप्ताह सूर्य ने इतना शक्तिशाली विस्फोट किया कि उसका अपना चुंबकीय क्षेत्र ही विकृत हो गया।


उपग्रहों ने बुधवार (15 नवंबर) को सौर विस्फोट देखा, जिसे कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के रूप में जाना जाता है, जिसने अंतरिक्ष में बाहर निकलते ही सुपर-हॉट प्लाज़्मा के उज्ज्वल विस्फोट को कैप्चर किया। यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) GOES-16 उपग्रह पर सौर पराबैंगनी इमेजर ने उत्तरी ध्रुव क्षेत्र के पास से निकलने वाली सामग्री के निशान के साथ सूर्य की एक तस्वीर खींची।


सीएमई की उत्पत्ति सनस्पॉट से होती है, जो सूर्य की सतह पर अंधेरे क्षेत्र हैं जहां शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र रेखाएं अक्सर उलझती हैं, पार करती हैं और पुनर्गठित होती हैं, जिससे ऊर्जा का अचानक विस्फोट होता है। ऊर्जा की यह रिहाई सौर सामग्री के विशाल ढेर को बाहर निकाल सकती है जो लाखों मील प्रति घंटे की गति से अंतरिक्ष में यात्रा कर सकती है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अधिकारियों ने एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर के रूप में जाना जाता है) पर कहा कि 15 नवंबर सीएमई के बाद जारी उच्च गति ऊर्जा ने सूर्य की चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं के साथ तापमान में बदलाव किया।


नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के GOES-16 उपग्रह ने 15 नवंबर, 2023 को सूर्य के उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र (शीर्ष) से निकले कोरोनल मास इजेक्शन की यह तस्वीर खींची। (छवि क्रेडिट: NOAA)

ईएसए ऑपरेशंस ने एक एक्स पोस्ट में कहा, "सीएमई इतना बड़ा था कि इसने सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र को विकृत कर दिया, जिससे हमारे तारे के चारों ओर बलों के नाजुक संतुलन में बाधा उत्पन्न हुई और बड़े पैमाने पर द्रव्यमान का प्रवाह हुआ।" सौर और हेलिओस्फेरिक वेधशाला (एसओएचओ) अंतरिक्ष यान द्वारा कब्जा कर लिया गया।


सूर्य पर नजर रखने वाला SOHO उपग्रह, ESA और NASA का संयुक्त प्रयास, हमारे ग्रह पर अंतरिक्ष मौसम के प्रभावों की निगरानी करता है और शोधकर्ताओं को संभावित खतरनाक सौर तूफानों का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है। शुक्र है, यह हालिया सौर विस्फोट पृथ्वी की ओर निर्देशित नहीं था; अन्यथा, यह पूरे ग्रह पर संचार प्रणालियों को प्रभावित कर सकता था, ईएसए ऑपरेशंस ने कहा।


आम तौर पर, सीएमई एक विशाल धुएं की अंगूठी या प्रभामंडल की तरह दिखते हैं। हालाँकि, SOHO ने सीएमई का एक आश्चर्यजनक वीडियो कैप्चर किया, जिसमें एक चमकीला बल्बनुमा पंख दिखाई दे रहा है, जिसके बाद इसके केंद्र के माध्यम से द्रव्यमान की एक भीड़ दिखाई दे रही है, जो एक प्रकाश बल्ब में फिलामेंट जैसा दिखता है।