Ticker

6/recent/ticker-posts

Coming Wi-Fi 7 कनेक्टिविटी के साथ Xiaomi फोन और राउटर्स को तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी

Xiaomi ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर चुनिंदा फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स पर wi-fi 7 कनेक्टिविटी के लिए समर्थन की घोषणा की है। इस सूची में शामिल हैं - Xiaomi 13 सीरीज, Xiaomi 14 सीरीज और Xiaomi MIX फोल्ड 3। इस अपग्रेड के कारण, उल्लिखित हैंडसेट के उपयोगकर्ताओं को मौजूदा Wi-Fi 6 (Wi-Fi 6) संस्करण की तुलना में बहुत तेज नेटवर्क स्पीड, कम विलंबता सहित विभिन्न लाभ मिलेंगे।


अगली पीढ़ी का wi-fi 7 संस्करण, जिसका कोडनेम IEEE 802.11be है, अत्यधिक उच्च-थ्रूपुट प्रदान करता है। यह Wi-Fi  6 पर आधारित है। नया wi-fi 7 संस्करण - 7 320 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ, 4096-क्यूएएम, मल्टी-आरयू (संसाधन इकाई), मल्टी-लिंक ऑपरेशन और मल्टी-एपी (एक्सेस प्वाइंट) का समर्थन करता है। ये सुविधाएँ नई पीढ़ी के Wi-Fi  संस्करण को सक्षम बनाती हैं - जो अपने पूर्ववर्ती Wi-Fi  6 की तुलना में उच्च डेटा ट्रांसमिशन दर और कम विलंबता की पेशकश करने में सक्षम है।


wi-fi7 की अधिकतम थ्रूपुट स्पीड 23 GbPs होने की उम्मीद है, जो Wi-Fi  6 से लगभग तीन गुना तेज है। ऐसा माना जाता है कि इन उच्च गति के कारण, विभिन्न एप्लिकेशन, ऑनलाइन गेमिंग, हाई-डेफिनिशन सामग्री स्ट्रीमिंग और अन्य बैंडविड्थ-गहन कार्यों का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता निर्बाध कनेक्टिविटी और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव का आनंद लेंगे।


Xiaomi का यह भी दावा है कि - wi-fi 7 अपग्रेड न केवल हाई-स्पीड प्रदान करेगा, बल्कि समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में भी नाटकीय रूप से सुधार करेगा। यही कारण है कि यह नई वायरलेस कनेक्टिविटी तकनीक - मल्टी-वे कनेक्शन क्षमता, गतिशील अनुकूलन, कम-विलंबता और अधिक शक्तिशाली विरोधी हस्तक्षेप तंत्र के साथ पेश की गई है। ये सभी सुविधाएं सामूहिक रूप से बेहतर Wi-Fi  अनुभव प्रदान करेंगी।


संयोग से, Xiaomi ने पुष्टि की है कि चुनिंदा फ्लैगशिप फोन के साथ-साथ राउटर्स को भी wi-fi 7 वर्जन में अपग्रेड करने का विकल्प दिया जाएगा। इस संबंध में, Xiaomi 10 गीगाबिट राउटर और Xiaomi BE7000wi-fi7 राउटर ने Wi-Fi  7 फीचर को शामिल करने के लिए फर्मवेयर अपग्रेड शुरू कर दिया है। जिनमें से Xiaomi 10 गीगाबिट राउटर के लिए वर्जन 1.1.6 पहले ही जारी किया जा चुका है।