Ticker

6/recent/ticker-posts

Facebook, Instagram पर जल्द आ रहा नया फीचर, टेक्स्ट में इच्छानुसार एडिट होंगे फोटो-वीडियो!


मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में पुष्टि की है कि दो अद्भुत संपादन सुविधाएं जल्द ही फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगी।


टिकटॉक द्वारा शुरू किया गया लघु वीडियो बनाने का चलन अब भारत सहित दुनिया भर के कुछ लोगों के लिए रचनात्मक कार्य (सामग्री निर्माण पढ़ें) और आय का एक विकल्प बन गया है। फेसबुक, इंस्टाग्राम रील्स अब सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोगों तक के लिए मजेदार हैं। लेकिन नेट की दुनिया में ध्यान आकर्षित करने के लिए आपको वीडियो पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं है, आपको सामग्री, रवैया, पृष्ठभूमि, अच्छा संगीत आदि का ध्यान रखना होगा। लेकिन सबसे अहम चीज है एडिटिंग- इस डिजिटल दुनिया में अगर किसी वीडियो को ठीक से एडिट नहीं किया गया तो उसकी अपील बढ़ने की कोई संभावना नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए, मेटा ने दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं के लाभ के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नए एआई-आधारित फोटो-वीडियो संपादन टूल लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में पुष्टि की है कि एमु द्वारा संचालित दो नए वीडियो संपादक जल्द ही इन दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होंगे।


मेटा का नया फीचर सोशल मीडिया पर वीडियो एडिटिंग को और भी आसान बना देगा


इसी सिलसिले में मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए दो नए वीडियो एडिटिंग टूल ला रहा है, जिनके नाम Emu Edit और Emu Video फीचर हैं। इनमें से, एमु एडिट टूल आपको टेक्स्ट इनपुट के आधार पर एक छवि को सही ढंग से संपादित करने की अनुमति देगा। सीधे शब्दों में कहें तो, आप यह विवरण टाइप कर सकते हैं कि आप अपनी छवि में किस प्रकार का संपादन परिवर्तन करना चाहते हैं, और संपादन टूल तदनुसार अपना जादू चलाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी वीडियो में बिल्ली की आँखों को चमकाना चाहते हैं, तो प्रॉम्प्ट में केवल 'बिल्ली' शब्द टाइप करना पर्याप्त होगा। ऐसे में एआई टूल खुद ही बिल्ली की पहचान कर लेगा और जरूरत के मुताबिक उसे एडिट कर देगा।


दूसरी ओर, एमु वीडियो नामक एक सुविधा है जो वीडियो निर्माण या संपादन में क्रांति ला सकती है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट, संदर्भ छवियों या यहां तक ​​कि दोनों के संयोजन से वीडियो बनाने में सक्षम होंगे। सीधे शब्दों में कहें तो, उपरोक्त टूल और अपनी कल्पना का उपयोग करके, आप अपने पसंदीदा गाने पर अपने पालतू जानवर के नृत्य का वीडियो भी बना सकते हैं!


संयोग से, यह स्पष्ट नहीं है कि ये एआई-संचालित एमु संपादन उपकरण वास्तव में कब उपलब्ध होंगे। क्योंकि मेटा कंपनी ने अभी तक इनके लिए किसी खास लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है. हालांकि माना जा सकता है कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होगा। बता दें, कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दोनों फीचर्स के साथ इंस्टाग्राम पर AI चैटबॉट बनाने की सुविधा भी लाइव होगी।