Ticker

6/recent/ticker-posts

Android Phone यूजर्स के लिए अच्छी खबर, अब Apps छिपाने के लिए नहीं डाउनलोड करना होगा कोई दूसरा App

Android Apps को छिपाने के लिए Google private spaceफीचर लॉन्च करेगा


Google द्वारा विकसित, स्टॉक Android कई लोगों की पहली पसंद है क्योंकि इसका इंटरफ़ेस सरल, सीधा और ब्लोटवेयर-मुक्त है। हालाँकि कस्टम Android स्किन में कई तरह की अतिरिक्त सुविधाएं और लाभ हैं, लेकिन स्टॉक Android उपयोगकर्ता इससे वंचित हैं। उदाहरण के लिए, ऐसे कई कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए Apps को छिपाने के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं, जो मानक स्टॉक Android में उपलब्ध नहीं हैं। अमेरिका स्थित टेक दिग्गज को शायद इस कमी का एहसास हो रहा है। इसीलिए Google फिलहाल एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो Apps को छिपाने का विकल्प देगा। आने वाले फीचर का नाम 'private space' है।

Android Apps को छिपाने के लिए Google private space फीचर लॉन्च करेगा


पिछले महीने Android 14 QPR2 Beta 1 संस्करण के रिलीज़ के दौरान एक नया सेटिंग पेज लाइव हुआ था। इसी पेज पर हमें 'private space' नामक फीचर का पहला उल्लेख मिलता है। हालाँकि, उस समय इसकी प्रभावशीलता के बारे में कोई विस्तृत जानकारी जारी नहीं की गई थी। हालाँकि, नवीनतम Android 14 QPR बीटा 2 को हाफ़िल में जारी किया गया था, इसके समर्पित पृष्ठ से, तकनीकी विश्लेषक मिशाल रहमान (मिशाल रहमान) ने यह जानकारी प्राप्त की कि यह सुविधा कैसे काम करेगी। जैसा कि पता चला है, यह सुविधा डिवाइस के सेटिंग्स विकल्प के तहत 'Security और Privacy' अनुभाग में मौजूद है और इसे अभी एक्सेस किया जा सकता है। (Settings > Security & Privacy > Private Space)


अब बात करते हैं कार्यक्षमता की।private spaceफीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद के सुरक्षित स्थान पर उपयोगकर्ताओं द्वारा चुने गए Apps को छिपाने की अनुमति देगा। एक बार यह सुविधा सक्षम हो जाने पर, उपयोगकर्ता App सूची के नीचे जाकर इसे एक्सेस कर सकते हैं Apps को छुपी जगहों पर सुरक्षित रखने के लिए लॉक सिस्टम भी होगा ऐसे में यह लॉक पैटर्न/पिन यूजर के मोबाइल का स्क्रीन लॉक हो सकता है और चाहें तो एक अलग पैटर्न/पिन लॉक सिस्टम में डाला जा सकता है।


private space सुविधा का सबसे अच्छा पहलू यह है कि सभी छिपे हुए Apps को अनुमति प्रबंधक, गोपनीयता डैशबोर्ड और अन्य सेटिंग्स विकल्पों से अदृश्य बना दिया जाएगा। ऐसा करने का कारण उपयोगकर्ता की Privacy को ठीक से बनाए रखना है। इससे भी बेहतर, यह सुनिश्चित करना कि छिपे हुए Apps वास्तव में अन्य लोगों के ध्यान से छिपे हुए हैं। वहीं, private space फीचर यह भी सुनिश्चित करेगा कि ये Apps दूसरे तरीकों से न मिलें।


मिशाल रहमान ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि private space फीचर को इनेबल करने से डिवाइस पर एक नई Android प्रोफाइल बन जाएगी। इसे वर्क प्रोफाइल की तरह ही प्राइमरी यूजर प्रोफाइल से लिंक किया जाएगा। यह प्रोफ़ाइल मुख्य रूप से Google Play Store से नए एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और उन्हें private space में शामिल करने के लिए उपयोगी है। इसके अतिरिक्त, छिपे हुए Apps की सभी सूचनाएं डिवाइस स्क्रीन पर तब तक प्रदर्शित नहीं होंगी जब तक कि private space अक्षम न हो।


halving से, रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि Google App लॉन्चर के सर्च बार से खोजकर private space फीचर तक पहुंच की अनुमति दे सकता है। हालाँकि, उक्त सुविधा अभी विकासाधीन है। परिणामस्वरूप, इसके सार्वजनिक बीटा या स्थिर बिल्ड के रिलीज़ के दौरान कार्यक्षमता के संदर्भ में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।


Google ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि private spaceफीचर कब लॉन्च किया जाएगा। हो सकता है कि तकनीकी दिग्गज इस सुविधा को अपने आगामी Android 15 स्टॉक ओएस में जोड़ने की योजना बना रहे हों!