Ticker

6/recent/ticker-posts

Smartphone Storage: phone का Storage Full? इससे 5 Gb मेमोरी खाली हो जाएगी

आजकल कमोबेश हर किसी के Device का Storage Full है। और जब Storage Full हो जाता है तो कभी-कभी सभी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है

आजकल Smartphone लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी की जरूरी चीजों में से एक बन गया है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के अलावा, लोग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित कई App और सेवाओं तक भी पहुंच रखते हैं। नतीजतन, आजकल कमोबेश हर किसी के Device का Storage Full हो जाता है। और जब Storage Full हो जाता है तो कभी-कभी सभी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से प्रभावित हैं और इसका समाधान चाहते हैं तो अब चिंता न करें। क्योंकि आज हम Phone Device Storage खाली करने की 5 ट्रिक्स के बारे में बताएंगे।


1) Unnecessary App हटा दें

Device Storage को बढ़ाने के लिए Device पर मौजूद अप्रयुक्त या शायद ही कभी उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें।


2) Cached Data साफ़ करें 

समय के साथ, Device पर App Cash Data जमा कर लेते हैं, जो Device का बहुत सारा Storage ले लेता है। इसलिए कैशे Data को तुरंत मिटा दें। और इसके लिए सबसे पहले Device Settings में जाएं, फिर "Storage" या "Storage मैनेजमेंट" सेक्शन को पहचानें और कैशे Data को क्लियर करें। यह सरल कदम आपके Device पर कई मेगाबाइट या यहां तक ​​कि गीगाबाइट Storage को खाली कर सकता है।


3) Photo और Video को Cloud पर ले जाएं

मीडिया फ़ाइलें, विशेष रूप से Photo और Video, अक्सर Device संग्रहण के एक बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर लेती हैं। इसलिए उन्हें Device पर Stored करने के बजाय, मीडिया का बैकअप लेने के लिए Google Photo या Cloud जैसी Cloud सेवाओं का उपयोग करने पर विचार करें।


4) Download और Manage files. प्रबंधित करें

Download फ़ोल्डर और फ़ाइल प्रबंधक को नियमित रूप से जांचें। फिर उसमें मौजूद अनावश्यक दस्तावेजों, PDF और Download को पहचानें और हटा दें।


5)  Settings को Optimize करें

कुछ App उपयोगकर्ता को यह नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं कि Device कितना Data stored करता है। इसलिए इन App की Settings में जाएं और ऑफलाइन कंटेंट, Download अमाउंट या कैशे साइज जैसे विकल्पों की जांच करें। और यह कदम ऐप द्वारा उपयोग की जाने वाली Storage की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।