Ticker

6/recent/ticker-posts

English Learning App: बोलें फर्राटेदार English, अपने phone में डाउनलोड करें ये Apps

आजकल जॉब मैचिंग केवल डिग्री पर आधारित नहीं है। नौकरी पाने के लिए आवश्यकताओं में से एक है


 धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने, लिखने और पढ़ने में सक्षम होना। और जो लोग बहुत अच्छी अंग्रेजी जानने के विश्वास के साथ विदेश में नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके लिए कई कंपनियां बदले में नौकरियां प्रदान करती हैं, बशर्ते कि स्थानीय भाषा का ज्ञान आवश्यक हो। हालाँकि, इस शर्त को पूरा करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। परिणामस्वरूप, अब बहुत से लोग अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए अंग्रेजी या अन्य भाषाएँ सीखने के लिए हजारों रुपये खर्च करके कोचिंग सेंटरों में दाखिला लेते हैं। इस संबंध में हम आपको बता दें कि इंटरनेट पर 4 बेहतरीन ऐप्स मौजूद हैं, जिनमें आप सैकड़ों रुपये खर्च करने के बदले फ्री में या किसी भी देश की क्षेत्रीय भाषा सीख सकते हैं। नई भाषाएँ सिखाने के अलावा, इस प्रकार के भाषा-शिक्षण ऐप्स बोलने और लिखने में सुधार के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं, ताकि उपयोगकर्ता किसी विदेशी भाषा में शीघ्रता से पारंगत हो सकें.


अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाएँ सीखने के लिए आदर्श 4 मोबाइल ऐप्स की सूची:

Babbel

दुनिया भर में 50 मिलियन से अधिक लोग बोली जाने वाली अंग्रेजी सीखने के लिए इस जर्मन-आधारित भाषा शिक्षण ऐप पर भरोसा करते हैं। बेबेल - अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पोलिश, पुर्तगाली, स्पेनिश, स्वीडिश और यूक्रेनी सहित कुल 14 भाषाएँ पढ़ाई जाती हैं। यह ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म अंग्रेजी या अन्य मूल भाषाओं को त्वरित और प्रभावी तरीके से सिखाने के लिए 15 मिनट के लघु शिक्षण पाठ्यक्रम और इंटरैक्टिव पाठ प्रदान करता है। इस प्रकार के पाठ्यक्रमों में, भाषा विभिन्न वास्तविक दुनिया के विषयों को शामिल करती है। अधिक सरलता से कहें तो प्रशिक्षण दिया जाता है कि किसी भाषा में अपना परिचय कैसे देना है, खाना ऑर्डर करते समय किन शब्दों का उपयोग करना है, या विदेश यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से कैसे बातचीत करनी है। बबल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Duolingo.

डुओलिंगो एक अमेरिकी भाषा सीखने वाली वेबसाइट है। इस ऐप के जरिए आप 40 से ज्यादा भाषाएं सीख सकते हैं। इस सूची में शामिल हैं - अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, वेल्श, आयरिश, स्वाहिली आदि। ऐप आसान भाषा सीखने के लिए त्वरित और छोटे आकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जिसके माध्यम से आप किसी विदेशी भाषा में अपनी शब्दावली और व्याकरण कौशल का निर्माण कर सकते हैं। साथ ही - बोलने, पढ़ने, लिखने और सुनने की समझ का अभ्यास भी कराया जाएगा। यहां अन्य सेवाओं के अलावा आपको अंग्रेजी परीक्षण, ऑनलाइन प्रमाणन कार्यक्रम और बच्चों के लिए डुओलिंगो एबीसी तक पहुंच मिलेगी। यहां आप अंग्रेजी समेत कोई भी विदेशी भाषा मुफ्त में सीख सकते हैं। विशेष रूप से, डुओलिंगो ने आधे-अधूरे संगीत और गणित प्रशिक्षण के लिए सुविधाएँ भी जोड़ी हैं।


Busuu

Busu ऐप अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जापानी सहित 12 से अधिक भाषाओं में मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस ऐप की एक खास बात यह है कि आप जिस भाषा को सीखना चाहते हैं, वहां के स्थानीय लोगों से आपको पढ़ने के टिप्स मिलेंगे। वास्तविक जीवन की बातचीत का अनुभव देने के लिए स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के भी अवसर हैं। ताकि उनसे सीधे बात करके आप - अपने उच्चारण का अभ्यास कर सकें, भाषा में सांस्कृतिक अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकें, स्थानीय भाषा सीखने के लिए आसान सुझावों का आदान-प्रदान कर सकें, अपनी प्रगति पर नज़र रख सकें और चुनी हुई भाषा में अपनी महारत की नियमित रूप से जाँच कर सकें। इस ऐप को iOS और Android दोनों डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है। आप कोर्स को ऑफलाइन मोड में भी डाउनलोड कर सकते हैं। BUSU में निःशुल्क पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। हालाँकि, प्रीमियम सुविधाओं का उपयोग करने के लिए सदस्यता की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको हर महीने 7-14 डॉलर (करीब 600-1000 रुपये) खर्च करने होंगे

Memorable

मेमोराइज़ एक ब्रिटिश भाषा-शिक्षण मंच है। यहां आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के जरिए अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाएं सीख सकते हैं। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म में AI-संचालित वीडियो कोर्स को शामिल किया गया है। फिर, भाषा सीखना गेम खेलकर किया जाता है ताकि उपयोगकर्ता विदेशी भाषाओं को आसानी से और जल्दी से सीख सकें। इसके अलावा, विदेशी भाषा शब्दावली और व्याकरण याद रखने की दर को बढ़ाने के लिए स्पेस्ड रिपीटिशन नामक साक्ष्य-आधारित शिक्षण तकनीक का उपयोग यहां किया जाता है। मेमोराइज़ ऐप 16 भाषाओं में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह ऐप iOS और Android दोनों डिवाइस के साथ संगत है।