Ticker

6/recent/ticker-posts

आधार कार्ड फ्री अपडेट: अब बिना एक पैसे के फ्री आधार अपडेट नहीं मिलेगा

  MyAadhaar पोर्टल पर जाकर आपको पूरी तरह से मुफ्त आधार अपडेट की सुविधा मिलेगी। ऐसे में आपको बता दें कि 14 जून तक सिर्फ आधार को फ्री में अपडेट किया जा सकता है।

वर्तमान में 8 से 80 वर्ष की आयु के लोगों के लिए आधार कार्ड आवश्यक है। क्योंकि अगर यह साथ नहीं होगा तो व्यक्ति को भारत का नागरिक नहीं माना जाएगा। परिणाम से पता चलता है कि नागरिकता के प्रमाण के लिए आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस दस्तावेज़ में दी गई जानकारी सटीक और अद्यतन हो। इसलिए आधार नामांकन और अद्यतन विनियम 2016 के तहत, प्रत्येक आधार कार्ड धारक को हर 10 साल में इस पहचान पत्र को अपडेट करने का निर्देश दिया जाता है। वहीं, 'भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण' (यूआईडीएआई) ने भी सलाह दी है कि अगर पते की जानकारी बदलने की जरूरत है, तो इसे तुरंत किया जाना चाहिए। यह मुख्य रूप से आधार से संबंधित धोखाधड़ी को रोकने और देश की सटीक जनसंख्या का अंदाजा लगाने के लिए किया जाता है।

(आधार कार्ड को फ्री में कैसे अपडेट करें?

तो अगर आपको भी आधार कार्ड में डेटा बदलना है या 10 साल से ज्यादा पहले दस्तावेज बनाया है तो आप हमारी रिपोर्ट से आधार कार्ड अपडेट करने का तरीका जान सकते हैं। लेकिन पहले बता दें कि आधार अपडेट के लिए 'पहचान का प्रमाण' (पीओआई) और 'पते का प्रमाण' (पीओए) जरूरी है

निःशुल्क आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तिथि:

MyAadhaar पोर्टल पर जाकर आपको पूरी तरह से मुफ्त आधार अपडेट की सुविधा मिलेगी। ऐसे में आपको बता दें कि 14 जून तक सिर्फ आधार को फ्री में अपडेट किया जा सकता है। 14 जून के बाद इस पहचान पत्र को अपडेट कराने के लिए आपको फिर से निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा.

आधार कार्ड अपडेट शुल्क कितना है? (आधार कार्ड अपडेट शुल्क कितना है?

14 जून के बाद आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने पर 25 रुपये का शुल्क लगेगा. हालाँकि, अगर आप इस दस्तावेज़ को ऑफ़लाइन मोड में यानी निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको दोगुना यानी 50 रुपये खर्च करने होंगे।

आधार कार्ड को निःशुल्क अपडेट कैसे करें? (आधार कार्ड को फ्री में कैसे अपडेट करें?)

1. सबसे पहले myAadhaar पोर्टल पर जाएं.
2. इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
3. यहां आपसे आपका आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा। बाद में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा।
4. ओटीपी नंबर प्राप्त होने के बाद उसे दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
5. अब 'डॉक्यूमेंट अपडेट' बटन पर क्लिक करें।
6. निर्देश पढ़ने के बाद 'नेक्स्ट' बटन पर क्लिक करें।
7. अब 'अपना जनसांख्यिकी विवरण सत्यापित करें' पृष्ठ पर जाएं और 'मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं' बॉक्स पर टिक करें।
8. फिर 'नेक्स्ट' बटन पर क्लिक करें।
9. अब आपसे अपने 'पहचान का प्रमाण' और 'पते का प्रमाण' दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
10. दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
11। यह पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद 'सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन)' नंबर दिया जाएगा। इस नंबर को सेव करें. क्योंकि इसके जरिए आप अपने आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि यदि आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज़ सही हैं, तो आवेदन के 7 कार्य दिवसों के भीतर आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

WhatsApp पूरी तरह से बदल रहा है, अरबों यूजर्स को हैरान करने के लिए नए डिजाइन और फीचर्स आ रहे हैं
null