Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp पूरी तरह से बदल रहा है, अरबों यूजर्स को हैरान करने के लिए नए डिजाइन और फीचर्स आ रहे हैं

 

किसी को भी एक जैसा दिखना पसंद नहीं है

 और इसलिए व्हाट्सएप ने अपने लुक में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है।

 प्लेटफार्म कैसा दिखेगा?

इस दशक में स्मार्टफोन और इंटरनेट के साथ-साथ जो चीज भारत और दुनिया भर के अरबों लोगों का रोजमर्रा का साथी बन गई है, वह है WhatsApp। आजकल बहुत कम लोग हैं जो इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में WhatsApp अपने विशाल यूजर बेस को खुश रखने के लिए अक्सर कई नए फीचर्स लाता रहता है, लेकिन इस बार उन्होंने जो किया है, उससे इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने का मजा दोगुना हो जाएगा। दरअसल, WhatsApp अब पुराने डिजाइन की जगह नए लुक में नजर आ रहा है।

हां, शुरुआत हो चुकी है. लंबे समय तक बीटा वर्जन की टेस्टिंग के बाद WhatsApp ने Android ऐप पर नया यूआई रोल आउट करना शुरू कर दिया है। जल्द ही इसका लुक पूरी तरह से बदल जाएगा और Android ऐप, iOS ऐप या वेब वर्जन के डिज़ाइन में ज्यादा अंतर नहीं होगा - हर जगह व्हाइट-एंड-व्हाइट इंटरफ़ेस दिखाई देगा। इतना ही नहीं, WhatsApp ने खुद अपने मोबाइल एप्लिकेशन के लिए कुछ और डिज़ाइन बदलावों की भी घोषणा की है।


WhatsApp के डिज़ाइन में क्या बदलाव?

  • नया रंग: जैसा कि शुरुआत में बताया गया है, WhatsApp अपने डिजाइन में जो मुख्य बदलाव ला रहा है उनमें से एक पूरी तरह से सफेद रंग का यूआई है। हालाँकि, प्लेटफ़ॉर्म ने 'डार्कर डार्क मोड' फ़ंक्शन लाने का निर्णय लिया है, यानी डार्क मोड को गहरा बनाने के लिए, ताकि कम रोशनी में उपयोगकर्ताओं की आँखों पर दबाव न पड़े। इस कारण से, WhatsApp ने पहले 35 से अधिक विभिन्न रंग पैलेट के साथ प्रयोग किया है।
  • नया नेविगेशन: वर्तमान में सभी Android डिवाइस उपयोगकर्ता आईओएस की तरह ही स्क्रीन के नीचे से WhatsApp ऐप के नेविगेशन बार तक पहुंच सकते हैं। यह बार चैट, कॉल, समुदाय और स्थिति अपडेट सहित एप्लिकेशन के मुख्य अनुभागों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।
  • iPhone पर सुव्यवस्थित मीडिया शेयरिंग: iPhone उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए, WhatsApp ने मीडिया अटैचमेंट लेआउट में भी बदलाव किया है - पिछले फुल-स्क्रीन मेनू को अब एक छोटे विस्तार योग्य ट्रे से बदल दिया गया है। इससे फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़, पोल और अन्य मीडिया साझा करने का विकल्प चुनना आसान हो जाएगा।
  • आइकन और बैकग्राउंड में बदलाव: खबर है कि WhatsApp नए अपडेट में ऐप आइकन को अधिक समकालीन लुक के लिए गोलाकार और रेखांकित शैलियों के साथ रीफ्रेश करने जा रहा है। हालाँकि, यह बदलाव वास्तव में कैसा होगा, इसकी जानकारी नहीं है।

WhatsApp का नया डिज़ाइन उंगलियों पर कब उपलब्ध होगा?

उम्मीद है कि यह अपडेट आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे जारी किया जाएगा। फिलहाल, WhatsApp ने नया अपडेट जारी करने के लिए किसी विशेष तारीख की घोषणा नहीं की है।