Ticker

6/recent/ticker-posts

how to keep safe android devices from cyber attacks

 

Android स्मार्टफोन: सरकार की साइबर सुरक्षा टीम ने एंड्रॉइड फोन यूजर्स को चेतावनी दी है

इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन की सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि, आजकल स्मार्टफोन में हमारे बैंक की जानकारी से लेकर कई तरह की निजी जानकारियां मौजूद होती हैं।

इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन की सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि, आजकल स्मार्टफोन में हमारे बैंक की जानकारी से लेकर कई तरह की निजी जानकारियां मौजूद होती हैं। ऐसे में साइबर खतरे हमारे लिए बेहद खतरनाक हैं। हालाँकि, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक एजेंसी, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ऐसे मुद्दे सामने आने पर विभिन्न अलर्ट जारी करती है। हाल ही में कंपनी ने देश में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। जहां उन्होंने कहा कि एंड्रॉइड 12, 12L, 13 और 14 यूजर्स के ऑपरेटिंग सिस्टम में यह गंभीर खामी देखी गई है।

CERT-In ने एंड्रॉइड के विभिन्न घटकों में कई कमजोरियों की पहचान की है, जिसमें फ्रेमवर्क, सिस्टम और Google Play सिस्टम अपडेट शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भेद्यता हैकर्स को स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा का शोषण करने, उन्नत विशेषाधिकार प्रदान करने और यहां तक ​​​​कि डिवाइस पर कई प्रकार की त्रुटियों का कारण बन सकती है, जैसे वितरित इनकार-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) हमले।

यह भी पढ़ें WhatsApp पर चैट को कैसे लॉक करेंऐप ओपन करने पर भी नहीं दिख रहा

सबसे अधिक खतरा किसे हो सकता है?

अभी, जो हैंडसेट एंड्रॉइड डिवाइस के पुराने संस्करण चला रहे हैं या जिनके फोन में नवीनतम सुरक्षा पैच नहीं हैं, वे इस बग से प्रभावित हो सकते हैं। साइबर अपराधी पुराने संस्करण के उपकरणों पर नियंत्रण लेने और उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील जानकारी तक आसानी से पहुंचने के लिए इस दोष का आसानी से फायदा उठा सकते हैं।

यह भेद्यता खतरनाक क्यों है?

यह दोष हैकर्स को उपयोगकर्ता के एंड्रॉइड डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने की अनुमति देता है। या फिर वे DDoS हमला भी कर सकते हैं, जो फोन की कार्यक्षमता को पूरी तरह से बाधित करने में सक्षम है। इसके अलावा, चूंकि स्मार्टफ़ोन में ऑनलाइन बैंकिंग विवरण होते हैं और स्थान जैसे संवेदनशील डेटा साझा करते हैं, इसलिए यह दोष खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें:   JIO, या BSNL, AIRTEL या VI नेटवर्क ओपनसिग्नल ऐप नोपरफ वेबसाइट की नेटवर्क उपलब्धता कैसे जांचें 

अपने स्मार्टफोन को इस समस्या से कैसे बचाएं?

इस भेद्यता को ठीक करने के लिए अभी अपने डिवाइस को अपडेट करें। क्योंकि, Google अक्सर ऐसी कमजोरियों को ठीक करने के लिए कई सुरक्षा पैच जारी करता है। ऐसे कई उपयोगकर्ता हैं जो अत्यधिक डेटा खपत और स्टोरेज समस्याओं के कारण अपडेट इंस्टॉल करने में देरी करते हैं। हालाँकि, इन अपडेट को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि आपका डिवाइस साइबर हमलों के संपर्क में सकता है।