Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp changed its name, communities feature is a big update for users

 WhatsApp ने बदला अपना नाम, कम्युनिटीज फीचर यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट है

मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने मुख्य रूप से यूजर इंटरफेस को अधिक उन्नत और सहज बनाने के लिए 'घोषणा समूह' के इंटरफेस को बदलने का फैसला किया है।


व्हाट्सएप कम्युनिटीज फीचर को मिला नया नाम

पिछले साल 3 नवंबर को वॉट्सऐप ने बहुप्रतीक्षित 'कम्युनिटीज' फीचर रोलआउट किया था। और अब यानी इसके जारी होने के 4 महीने बाद, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने उक्त फीचर के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। मेटा के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म ने मुख्य रूप से यूजर इंटरफेस को अधिक उन्नत और समझने में आसान बनाने के लिए 'घोषणा समूह' के इंटरफेस को बदलने का फैसला किया है। साथ ही, Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए अनुभाग का नाम बदला जाएगा।

व्हाट्सएप की फीचर ट्रैकिंग साइट WABetaInfo की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप के कम्युनिटी फीचर के तहत 'घोषणा समूह' का नाम बदलकर एंड्रॉइड वर्जन के लिए "होम" और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए "अपडेट" कर दिया गया है। यह नया अपडेट फिलहाल सीमित संख्या में बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है। उम्मीदवार इस नवीनतम व्हाट्सएप अपडेट के बीटा संस्करण को Google Play Store या TestFlight ऐप के माध्यम से इंस्टॉल और एक्सेस कर सकते हैं।

'घोषणा समूह' वास्तव में केवल पढ़ने के लिए बातचीत चैट बॉक्स है, शायद इस हालिया अपडेट को ध्यान में रखते हुए। फीचर के तहत सिर्फ कम्युनिटी एडमिन ही संदेश भेज सकते हैं या कोई घोषणा कर सकते हैं। अन्य समूह में केवल 'पाठकों' के रूप में मौजूद हैं। जबकि सामान्य ग्रुप चैट में एडमिन के साथ-साथ सदस्य बातचीत को समान रूप से जारी रख सकते हैं। नतीजतन, चूंकि 'घोषणा समूह' की कार्यक्षमता पारंपरिक 'समूह चैट' अवधारणा के अनुरूप नहीं है, इसलिए हम मानते हैं कि नाम बदला जा रहा है।



यूजर इंटरफेस को और अधिक उन्नत और सहज बनाने के लिए व्हाट्सएप अपने कम्युनिटी सेक्शन का रूप बदल रहा है। फिर से कम्युनिटी आइकन को बॉटम बार से चैट हेडर में ले जाया गया है। साथ ही नए अपडेट में बग से जुड़ी कुछ समस्याओं को भी फिक्स किया गया है। ये सभी अपडेट फिलहाल बीटा वर्जन में उपलब्ध हैं, लेकिन जल्द ही पूरी तरह से रोल आउट हो जाएंगे।


  

व्हाट्सएप में जल्द ही कई नए फीचर जुड़ने वाले हैं


कई अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप अपने ग्रुप चैट्स पर अधिक गोपनीयता और नियंत्रण प्रदान करने के लिए कुछ नई सुविधाओं पर काम कर रहा है। जबकि व्हाट्सएप जल्द ही ग्रुप एडमिन को यह नियंत्रित करने की क्षमता देगा कि ग्रुप लिंक का उपयोग करके कौन शामिल हो सकता है। यानी जब भी कोई नया व्यक्ति ग्रुप से जुड़ना चाहेगा तो उसकी 'जॉइन रिक्वेस्ट' ग्रुप एडमिन को भेज दी जाएगी। इस अनुरोध को व्यवस्थापक द्वारा अनुमोदित किए जाने पर केवल एक व्यक्ति समूह में शामिल हो सकता है।


इसके अलावा, व्हाट्सएप चैट टैब में भी एक फीचर लाने की संभावना है, जहां फोन नंबर के बजाय समूह के सदस्यों के उपयोगकर्ता नाम प्रदर्शित होंगे। हमें पता चला है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पहले ही समूह के सदस्यों के मोबाइल नंबरों को नामों से बदल दिया है। अभी यह फीचर बीटा मोड में है, लेकिन जल्द ही हर यूजर ग्रुप चैट टैब में इस बदलाव को देखेगा। कार्यात्मक रूप से, जब समूह में सहेजे न गए संपर्क नंबर से कोई संदेश आता है, तो उपयोगकर्ता फ़ोन नंबर के बजाय उस व्यक्ति का उपयोगकर्ता नाम देखेंगे। जिससे मैसेज भेजने वाले की पहचान जानने में आसानी होगी। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि क्या यह फीचर सिर्फ ग्रुप्स के लिए रोलआउट किया जाएगा, पर्सनल चैट्स के लिए नहीं।


ध्यान दें कि समूह चैट टैब के लिए नया अपडेट नवीनतम Android बीटा संस्करण 2.23.5.12 (Android 2.23.5.12) और iOS बीटा संस्करण 23.5.0.73 (iOS 23.5.0.73) के तहत रोल आउट किया जाएगा। परीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले कुछ हफ्तों में यह सुविधा आधिकारिक रूप से प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए शुरू कर दी जाएगी।