Ticker

6/recent/ticker-posts

Android फ़ोन का उपयोग करें? सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है


CERT-IN Android 14 से शुरू होने वाले कई ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले उपकरणों के लिए आपातकालीन चेतावनी जारी करता है

अगर आप Android मोबाइल यूजर हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, हालफिल में गूगल ने Android डिवाइस में खोजी गई एक भेद्यता के बारे में चेतावनी जारी की थी। इसीलिए टेक जॉइंट एक सुरक्षा पैच लेकर आया है। जिसके बाद कई लोगों ने सोचा होगा कि इस नवीनतम सुरक्षा पैच को डाउनलोड करने के बाद ही सभी समस्याएं हल हो जाएंगी। लेकिन कोई नहीं! यह सुरक्षा समस्या अब काफी बड़ी हो गई है. कम से कम 'इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम' उर्फ ​​सीईआरटी-आईएन द्वारा आज जारी एक सलाह तो यही बताती है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, गूगल के ऐप्स और सर्विसेज में कई बग और कमजोरियां पाई गई हैं। इसीलिए CERT-IN ने नवीनतम Android 14 (Android 14) से शुरू होने वाले कई ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले उपकरणों के लिए एक आपातकालीन चेतावनी जारी की है।



सरकारी एजेंसी ने अपनी सलाह में यह भी कहा कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम में खोजी गई कई कमजोरियां हमलावरों को उपकरणों पर संग्रहीत संवेदनशील डेटा या जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह एरर सिस्टम की सर्विस कंडीशन को नष्ट करके डिवाइस तक पहुंच हासिल करने में भी सक्षम है।


प्रभावित Android ऑपरेटिंग सिस्टम की सूची:


Android 11,
Android 12,
Android 12l,
Android 13 (Android 13),


Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम में कमजोरियां पाई गई हैं।

Android OS संस्करणों में ये कमजोरियाँ क्यों मौजूद हैं?


Android ऑपरेटिंग सिस्टम - ये बग फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट, आर्म घटकों, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज, मीडियाटेक घटकों, विविध OEM, यूनिसॉक घटकों, क्वालकॉम घटकों और क्वालकॉम बंद स्रोत घटकों में खामियों के कारण माने जाते हैं।


इसलिए सुरक्षित रहने के लिए, CERT-In टीम उल्लिखित Android संस्करण चलाने वाले मोबाइल उपयोगकर्ताओं को नवीनतम सुरक्षा पैच डाउनलोड करने की सलाह देती है।